भ्रष्टाचार: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की उम्मीदों पर दम तोड़ती NH930 की सड़क, अधिकारी मस्त

छत्तीसगढ़/ मुस्कुराइए आप बालोद जिले के एनएच 930 पर सफर कर रहे है, जिस पर आप कभी भी हादसे का शिकार हो सकते है। ऐसा एक बड़ा बोर्ड दोनो छोर पर लगाने हेतु क्षेत्र के ग्रामीणों के द्वारा कहा जा रहा है क्योंकि इस राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों की मेहरबानी से पूरी सड़क बनने के दौरान से ही गड्ढे और दरारें होते आ रहे है जो अब बारिश में और बढ़ने लगे है

पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण एनएच 930 के अधिकारियों द्वारा ठेकेदार को दिए जा रहे संरक्षण की पोल खुल गई। कुसुमकसा से बालोद जाने वाले इस एनएच 930 पर करियाटोला के पास बने पुल के आगे एक तरफ की सड़क बुरी तरह से धसक गई, जिसके बाद पुलिस विभाग के द्वारा राहगीरों को दुर्घटना से बचाने और सचेत करने हेतु अस्थाई बैरिकेटिंग लगाए गए है।

133 करोड़ की लागत से बन रहा एनएच 930 चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट…..

उल्लेखनीय है कि झलमला से शेरपार तक लगभग 133 करोड़ की भारी भरकम राशि से बनाया जा रहा एनएच 930 भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया और पूरा बनने से पहले ही सैकड़ों जगह पेंच वर्क होने के साथ साथ जगह जगह सड़कों पर दरारें उभर आई है, वहीं कुसुमकसा से बालोद की ओर जाने वाले इस एनएच 930 पर बने बड़े पुल के एक ओर सड़क के नीचे डाली गई मिट्टी को खसकने से बचाने के लिए कांक्रीट से लिए से बनाई गई रिटर्निंग वाल के बावजूद 10मीटर की सड़क बुरी तरह से बैठ गई है, वहीं दूसरी तरफ भी 10मीटर की सड़क छह इंच से अधिक नीचे बैठ गई और इसी बड़े पुल के साइड से बनाई गई एप्रोच रोड बुरी तरह से टूट गई है।

पूर्व जनपद सदस्य अनिल सुधार का कहना है कि उन्होंने सौ से अधिक बार इस बेतरतीब तरीके से बन रहे एनएच की शिकायत मौखिक और लिखित तौर पर जिला प्रशासन सहित एनएच के अधिकारियों को की जा चुकी है किंतु कोई भी सुनने को तैयार नहीं है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ठेकेदार की पहुंच कहां तक है और ऐसे घटिया निर्माण के बाद भी कोई ठोस कार्यवाही न तो ठेकेदार पर होती है और न ही एनएच के अधिकारियों पर, ऐसा प्रतीत होता है कि अब जब इस क्षेत्र की जनता सड़कों पर उतरेगी तभी प्रशासन की नींद खुलेगी।

बता दें कि शनिवार को इसी एनएच पर मानपुर मोहला जिले में भी एक जगह पर निर्माणाधीन पुल के बाजू में आवागमन हेतु बनाया गया परिवर्तित मार्ग बह गया था और वहां के लोगो के द्वारा इस प्रकार के घटिया निर्माण की जांच सहित जल्द से जल्द सड़क को नहीं बनाने पर चक्काजाम और आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है।

इस संबंध में जिला प्रशासन सहित एनएच का कोई भी अधिकारी जवाब देने को तैयार नहीं है। 

क्या परिवहन नितिन गडकरी जी स्वयं लेंगे संज्ञान 

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को अब स्वयं इस भ्रष्टाचार के भेंट चढ़ी सड़क पर संज्ञा लेने की आवश्यकता है नितिन गडकरी की पहचान एक सफल मंत्रियों में होती है जो अपने कुशल नेतृत्व से पूरे भारत में सड़कों का जाल बिछा एक नया आयाम लिखते जा रहे हैं लेकिन नेशनल हाईवे 930 के अधिकारी और ठेकेदार उनके नाम और पहचान को धूमिल करते दिखाई दे रहे हैं।

 

Nbcindia24