स्कूल जतन योजनाः आकर्षक बनते गांवों के स्कूल, धमतरी,नगरी, कुरूद, मगरलोड विकासखण्ड के 422 स्कूलों का जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण

स्कूल जतन योजनाः आकर्षक बनते गांवों के स्कूल, धमतरी,नगरी, कुरूद, मगरलोड विकासखण्ड के 422 स्कूलों का जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण

 

 

धर्मेंद्र यादव / धमतरी जिले में शहरों के साथ-साथ गांवों के भी स्कूल अब आकर्षक बनते जा रहे हैं। नए शिक्षा सत्र शुरू होने के साथ नौनिहालों को बेहतर शैक्षणिक परिवेश दिलाने स्कूलों का कायाकल्प किया जा रहा है। जिले के 422 स्कूलों का जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण किया जा चुका है। इनमें धमतरी विकासखण्ड के 119, कुरूद के 125, नगरी के 113 और मगरलोड के 65 स्कूल शामिल हैं।

 

 

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने हाल ही में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान सभी जिलों में स्कूलों की मरम्मत और जीर्णोद्धार के कार्य जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए थे। उनके निर्देश के बाद सभी जिलों में स्कूलों की मरम्मत और जीर्णोद्धार के कार्य में तेजी आई है। स्कूलों को आकर्षक ढंग से भी सजाया जा रहा है।

 

 

मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत किए जा रहे जीर्णोद्धार में प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक, हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों में पक्की छत, कक्षाओं में टाईल्स और शाला परिसर में पेवर ब्लॉक के साथ रंगरोगन का कार्य किए जा रहे है। इन स्कूलों में ज्ञानवर्धक और कलात्मक चित्रकारी भी की जा रही है। स्कूलों में आवश्यकतानुसार अतिरिक्त कक्ष आदि बनाए जा रहे हैं।

 

 

नए शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के साथ ही स्कूलों में शाला प्रवेश उत्सव भी मनाएं जा रहें हैं। शालाओं में मरम्मत और जीर्णोद्धार होने से छात्रों एवं पालकों का रूझान भी इन विद्यालयों के प्रति बढ़ा है। विद्यालयों का कायाकल्प करने व आकर्षक बनाने की वजह से पालक अपने बच्चों को इन स्कूलों में दाखिला करा रहे हैं।

Nbcindia24