पुलिस ने मनाया भूमकाल स्मृति दिवस, कोंडागाँव जिला में अमर शहीद वीर गुण्डाधुर को किया श्रद्धासुमन अर्पित

पुलिस ने मनाया भूमकाल स्मृति दिवस, कोंडागाँव जिला में अमर शहीद वीर गुण्डाधुर को किया श्रद्धासुमन अर्पित

 

विजय साहू / कोंडागाँव / जिले में भूमकाल दिवस मनाया गया इस दौरान कलेक्टर कोंडागाँव कुणाल दुदावत एवं अतिरिक्त पुुलिस अधीक्षक दौलत राम पोर्ते के नेतृत्व में भूमकाल आंदोलन के महानायक अमर शहीद वीर गुण्डाधुर की स्मृति में जिला कोंडागाँव के शासकीय गुण्डाधुर महाविद्यालय कोंडागाँव में अमर शहीद गुण्डाधुर के योगदान और आदर्शों को याद करते हुए उन्हे श्रद्धासुमन अर्पित किया गया।

भूमकाल दिवस के अवसर पर पुलिस ने कार्यक्रम आयोजित कर स्थानीय नागरिकों और छात्र-छात्राओं को अमर शहीद गुण्डाधुर के योगदान से अवगत कराते हुए उन्हे मानव अधिकारों से अवगत कराया गया।

 

कार्यक्रम के दौरान नक्सल पीड़ित परिवारों के द्वारा अमर शहीद गुण्डाधुर के प्रतिमा पर पुष्पगुच्छ चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित किया गया। इसके पश्चात जिले के वीर शहीदों का नाम वाचन कर उन्हें याद किया गया एवं सभी पीड़ित परिवारों को जिला कलेक्टर द्वारा आश्वाशन दिया गया एवं नक्सल संगठन में जुड़े लोगों को मुख्य धारा में लौटने हेतु संदेश दिया गया। सभी पीड़ित परिवारों को स्वल्पाहार कराया गया तत्पश्चात उनके गांव के लिए रवाना किया गया।

 

उल्लेखनीय है कि अमर शहीद गुुण्डाधुर के नेतृत्व में सन् 1910 में बस्तर में हुए भूमकाल आंदोलन में आदिवासियों ने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ डटकर संघर्ष किया था।

 

अमर शहीद गुुण्डाधुर का जीवन अत्यंत संघर्ष मय रहा। वे संघर्ष के विरुद्ध एक महानायक के रूप में ख्याति प्राप्त करने में सफल रहे। उन्होनें अत्यंत सीमित संसाधनों के बावजूद अंग्रेजी हुकूमत से लोहा लेकर बस्तर के मूल निवासियों के अधिकारों के लिये अपनी शहादत दी है।

 

इस कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नक्सल ऑप्स रूपेश कुमार डांडे, उप पुलिस अधीक्षक नक्सल ऑप्स सतीश भार्गव, लक्ष्मण पोटाई, रूपेश सिंह, एसडीओपी कोंडागाँव निमितेश सिंह, रक्षित निरीक्षक मुकेश जोशी, निरीक्षक प्रहलाद यादव एवं पुलिस के समस्त स्टाफ उपस्थित थे।

Nbcindia24

You may have missed