नक्सल मोर्चे में तैनात सीआरपीएफ के जवान ग्रामीणों का मनोबल जितने के लिए चला रहे है सिविक एक्शन प्रोग्राम

नक्सल मोर्चे में तैनात सीआरपीएफ के जवान ग्रामीणों का मनोबल जितने के लिए चला रहे है सिविक एक्शन प्रोग्राम

 

 

रिकेश्वर राणा /बोदली / दंतेवाड़ा और बस्तर जिले के सरहदी इलाके के अंतिम छोर में नक्सली मोर्चे पर तैनात सुरक्षाबल के जवान पुलिस व ग्रामीणों के बीच बनी दूरियों को कम करने का लगातार प्रयास कर रहे हैं. इसी कड़ी में सीआरपीएफ 195 बटालियन बोदली के द्वारा ग्रामीणों का मनोबल बढ़ाने के लिए सिविक एक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया । सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत सीआरपीएफ 195 बटालियन बोदली के जवानों के द्वारा ग्रामीणों के जरूरतों के सामानों का वितरण किया गया साथ ही।

 

सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत के द्वारा ग्राम – बोदली में सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें ग्राम–बोदली एवं आस-पास के गावों (टेटम, सालेपाल और गोटिया) के काफी संख्या में पुरूष एवं महिलाऐं तथा बच्चे सम्मिलित हुए। ग्रामीणों को सोलर लैम्प,सोलर स्ट्रीट लाईट, खेल-कूद का सामान, वाटर स्टोरेज टैंक, कम्बल, मच्छरदानी,छाता, फावड़ा व खेती करने का सामान का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीणों को देश और क्षेत्र के विकास योजनाओं की ताजा हालात से रूबरू कराने एवं भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे लाभान्वित योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा समाज के मुख्य धारा से भटके युवाओं को मुख्यधारा में लाने एवं हिंसा छोड़ शान्ति और विकास के रास्ते पर चलने के लिये ग्रामीणों को अवगत कराया गया।

 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि राजीव कुमार,कमाण्डेंट–195 बटा0 द्वारा ग्रामीणों तथा नवयुवकों को हिंसा का मार्ग छोड़कर मुख्यधारा से जुडने तथा भारत सरकार द्वारा चलाये जा रही योजनाओं से लाभान्वित हो ने के बारे में जागरूक किया गया। सिविक एक्शन कार्यक्रम में स्थानीय ग्रामीणों की भागीदारी सराहनीय रही तथा ग्रामीणों ने मौके पर उपस्थित सी०आर०पी०एफ०के अधिकारियों एवं जवानों के कार्य के प्रति सराहना की। 195 बटालियन केसु भाष चंद प्रसाद, द्वि०कमा0अधि0 सतीश सांगवान, उप कमा0 एवं जफर,आलम सहा०कमा० के साथ बटालियन के कई जवान भी उपस्थित थे।

Nbcindia24