50 से अधिक जवानो की शाहदत में शामिल व 5 लाख के इनामी नक्सली दंपति ने किया सरेंडर,नक्सालियो के खोखली विचारधारा से तंग आकर किया पुलिस अधिकारियो के समक्ष किया समर्पण

50 से अधिक जवानो की शाहदत में शामिल व 5 लाख के इनामी नक्सली दंपति ने किया सरेंडर,नक्सालियो के खोखली विचारधारा से तंग आकर किया पुलिस अधिकारियो के समक्ष किया समर्पण

 

आशीष पदमवार / बीजापुर / जिले में चलाये जा रहे माओवादी विरोधी अभियान के दौरान डीआरजी के द्वारा किये जा रहे प्रयासों से  छ0ग0 शासन की पुनर्वास एवं आत्मसर्पण नीति से प्रभावित होकर भैरमगढ़ एरिया कमेटी सदस्य लच्छू फरसा और उसकी पत्नी हड़मे माड़वी ने पुलिस अधीक्षक आंजनेय वार्ष्णेय के समक्ष आत्मसमर्पण किया।एस पी आंजनेय वार्ष्णेय ने प्रेस वार्ता में बताया की बुधवार को लच्छू फरसा और उसकी पत्नी हड़मे माड़वी ने सरेंडर किया है.समर्पित लच्छू फरसा भैरमगढ़ एरिया कमिटी का एसीएम था और हड़मे माड़वी पार्टी सदस्य रही है।समर्पित माओवादी लच्छू 2008 से माओवादी संगठन से जुड़ा हुआ था,और इस पर 11 स्थाई वारंट लबित थे ,साथ ही  दोनों पर कई नक्सली घटनाओं में शामिल होने का भी आरोप है।पुलिस अधिकारियों ने कहा कि, सरेंडर करने वाले नक्सलियों को राज्य सरकार की पुनर्वास नीति के तहत 25000-25000 प्रोत्साहन राशि प्रशासन द्वारा दी गई ।

लच्छू फरसा  माओवादी संगठन में कार्य का विवरण:-

वर्ष 2008 में भैरमगढ़ एरिया कमेटी अन्तर्गत माटवाड़ा एलओएस में पीएलजीए सदस्य के पद पर संगठन में भर्ती किया गया ।  दिसम्बर 2009 में पार्टी सदस्य की जिम्मेदारी दी गई । वर्ष 2012 तक पार्टी सदस्य के रूप में संगठन में कार्य किया । वर्ष 2013 में एसीएम के पद पर कार्य देकर भैरमगढ एरिया कमाण्ड इन चीफ की जिम्मेदारी दी गई . अप्रैल 2023 तक एरिया कमाण्ड इन चीफ के रूप में कार्य किया । संगठन में एसएलआर रायफल रखता था । लच्छू फरसा के विरूद्ध जिला बीजापुर अन्तर्गत थाना मिरतुर -1, थाना भैरमगढ़-1 एवं थाना जांगला -07 कुल  09 स्थाई वारंट एवं जिला दंतेवाड़ा अंतर्गत थाना भांसी में 02 स्थाई वारंट लंबित है । इस नक्साली पर कुल 51  हत्या ,आगजनी ,मारपीट जैसे आरोप भी है . छत्तीसगढ़ शासन की आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति के तहत् आत्मसमर्पित माओवादी के धारित पद पर 5.00 लाख रूपये का ईनाम घोषित है ।

 

महत्वपूर्ण घटनाओं में शामिल :-

  • वर्ष 2010 सलवा जुडुम कार्यकता लच्छू हेमला की गोली मारकर हत्या करने की घटना में शामिल.
  • जनवरी 2011 में केशकुतूल में एसपीओ उरसा महेश की गोली मारकर हत्या करने की घटना में शामिल.
  • फरवरी 2011 में थाना भांसी में पदस्थ एसपीओ मडडा माड़वी निवासी हुर्रेपाल की भाँसी सोसाईटी के पास गोली मारकर हत्या करने की घटना में शामिल.
  • जून 2012 में रेल्वे लाईन के कार्य में लगे 07 टिप्पर वाहनों को पंडेवार जिला दंतेवाड़ा में आगजनी करने की घटना में शामिल.
  • जून 2012 में बैलाडिला खदान नम्बर 10 में कार्य में लगे 05 टिप्पर वाहन में आगजनी की घटना में शामिल.
  • अक्टूबर 2013 भाँसी गांव में सीसी रोड निर्माण कार्य में लगे ठेकेदार की गोली मारकर हत्या करने की घटना में शामिल.
  • अप्रैल 2014 ग्राम दरभा थाना कुटरू सरपंच बुग्गा माड़वी की कुल्हाड़ी से मार कर हत्या करने की घटना में शामिल.
  • अप्रैल 2014 जांगला निवासी कमलेश की हत्या करने की घटना में शामिल.
  • वर्ष 2015 में जिला सुकमा थाना तोंगपाल क्षेत्रान्तर्गत टहकवाड़ा के पास जंगल /रोड किनारे एम्बुश लगाकर पुलिस पार्टी पर हमला, हमला में 15 जवान शहीद एवं 12 जवान घायल, 12 हथियाल लूट की घटना में शामिल.
  • वर्ष 2018 विधानसभा चुनाव के दौरान बैलाडिला से बचेली वापस जा रही मतदान पार्टी के वाहन पर बम विस्फोट करने की घटना में शामिल घटना में 05 जवान शहीद हुए.
  • वर्ष 2019 भैरमगढ़ स्कूल में पढ़ने वाले छात्र दीपक फरसा की हत्या करने की घटना में शामिल.
  • वर्ष 2020 में ग्राम बरदेला के धनी राम कोरसा एवं गोपाल कुड़ियम ग्राम गोंगला की हत्या करने की घटना में शामिल.
  • दिनांक 03/04/2021 को टेकलगुड़ियम में पुलिस पार्टी पर एम्बुश लगाकर फायरिंग की घटना में शामिल,टना में 22 जवान शहीद एवं 14 हथियार लूट कर ले गये
  • वर्ष 2022 ग्राम घुसावड के ग्रामीण रामलाल की हत्या की घटना में शामिल.

 

हड़मे माड़वी , माओवादी संगठन में कार्य का विवरण:-

वर्ष 2010 में सीएनएम पार्टी के नाच गाना से प्रभावित होकर गंगालूर एरिया कमेटी अन्तर्गत ग्राम गोरना में बाल संघम सदस्य के रूप में भर्ती होकर संगठन में पुलिस की रेकी का कार्य करने लगी । वर्ष 2015 में पीएलजीए सदस्या की जिम्मेदारी गई गई । वर्ष 2016 में सीएनएम सदस्य का कार्य दिया गया । मई 2016 में भैरमगढ़ एलजीएस में पार्टी सदस्या की जवाबदारी दी गई । नवम्बर 2020 में पार्टी सदस्या का कार्य दिया गया । संगठन में 12 बोर बंदूक रखती थी ।

Nbcindia24

You may have missed