वनांचल क्षेत्रों में हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा

वनांचल क्षेत्रों में हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा

 

धमतरी/धर्मेंद्र यादव /नगरी के वनांचल क्षेत्रों में हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा । यहां आए दिन हाथियों मौजूदगी ने लोगों को परेशान कर रखा है… बताया जा रहा है कि एक बार फिर सीतानदी उदंती टाइगर रिजर्व के अरसीकन्हार रेंज के ठोठाझरिया में 35 से 35 हाथियों की दल ने किसानों की फसल को रौंद कर तबाह कर दिया है । जानकारी के मुताबिक इसी इलाके में हाथियों का दल लगातार विचरण कर रहा है, जो देर रात यहां पहुंचा और किसानों की फसल को रौंदकर बर्बाद कर आगे रवाना हो गए… लिहाजा परेशान किसान अब वन विभाग से मुआवजा की मांग कर रहे है।

इधर वन विभाग की टीम मॉनिटरिंग कर हाथियों पर नजर बनाई हुई है। वहीं मुनादी कराकर ग्रामीणों को अलर्ट भी कर रही है। बता दे कि इसी क्षेत्र के जंगल में पहले भी हाथियों की दल ने किसानों की फसल और ग्रामीणों की आशियाने को क्षति पहुंचाया था…वहीं अब हाथियों की दल ने एक बार फिर किसानों की फसल को रौंदकर पूरी तरह बर्बाद कर दिया है।

इस मामले में सीतानदी उदंती टाईगर रिजर्व के एसडीओ एम.आर.साहू ने बताया कि क्षेत्र में बीते 20 दिनों से 30 से 35 हाथियों की दल की मौजूदगी है। जो फसल को हानि पहुँचा रहे है…हमारी टीम लगातार मुनादी कराकर लोगों को अलर्ट कर रही है,प्रावधान के अनुसार प्रकरण तैयार कर जिन किसानों के फसल को हाथियों ने क्षति पहुंचाया है उन्हें मुआवजा दिया जाएगा,वहीं अभी रिसगाँव और अरसीकन्हार रेंज के सीमा पर हाथियों की दल की उपस्थिति होने की सूचना मिल रही है।

Nbcindia24

You may have missed