गंदगी और दुर्गंध के बीच कैसे मिले मुक्ति, शहर के मुक्तिधामों की हालत खराब

गंदगी और दुर्गंध के बीच कैसे मिले मुक्ति, शहर के मुक्तिधामों की हालत खराब 

 

कोंडागांव/दिनेश नथानी/ कब्रिस्तान जहा लोग मरने के बाद जाते हैं और कई लोग इसे स्वर्ग का मार्ग भी कहते है , परंतु छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में अब स्वर्ग का मार्ग भी सुरक्षित नहीं बच सका है, नगर के नारंगी नदी के समीप 3 वर्ष पूर्व लगभग 2 करोड़ से अधिक की लागत से बनाई गई मुक्तिधाम वर्तमान में गंदगी के आगोश में है और अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. परन्तु नगर पालिका की गैर जिम्मेदाराना हरकत कोंडागांव स्थित मुक्तिधाम के चारो ओर शहर का कचरा डंप किया जा रहा है, लंबे समय से कचरा वहा डंप करने की वजह से वहा बुरी तरह से बदबू फेल चुकी है, जिससे नगर के वातावरण को भी काफ़ी नुकसान हो रहा है एवम मुक्ति धाम में आए लोगो पर भी बिमारी का खतरा बना हुआ है ।

 

कोंडागांव नगर पालिका को मिल चुका है दिल्ली में स्वच्छता का अवार्ड

 

जी हा कोंडागांव नगर पालिका भारत सरकार द्वारा आयोजित आजादी के अमृत के अंतर्गत इंडियन स्वच्छता लीग 17 सितंबर 2022 से प्रारंभ हुआ था जिसमें कोंडागांव ने भी अपना स्थान बनाया था, इस आजादी के अमृत महोत्सव में छत्तीसगढ़ के आठ शहरों को चुना गया था इसमें से एक है कोंडागांव भी है ।वहीं दूसरी ओर पालिका के अधिकारियों के गैर जिम्मेदारी के चलते सौंदर्यीकरण की मिसाल पेश करने वाली मुक्तिधाम नगर के कचरे को डंप करने का एक मात्र अड्डा बना पड़ा है। मुक्ति धाम में अपने मृत परिजनों के अंतिम संस्कार हेतु आस्था के साथ पहुंचने वाले नगर वासियों को मुक्ति धाम में प्रवेश करने से पहले ही मन को व्यथित करने वाला मंजर पीड़ा दे रहा है। वहीं क्षेत्र के नगरवासी नगर पालिका की इस अव्यवस्था को लेकर भारी चिंतित, व्यथित और अक्रोषित है।

क्या बच पाएगा मुक्तिधाम

मुक्तिधाम के इर्द गिर्द जिस प्रकार शहर का कचरा डंप हो रहा है, उससे यह प्रतीत हो रहा है कि सामाजिक स्तर पर भी जागरूकता का अभाव है. समाज के अन्य संगठनों को भी प्रमुखता के साथ सामने आकर मुक्तिधाम को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने की दिशा में पहल करनी चाहिए. यही हालात रहे तो आने वाले समय में उक्त स्थान से मुक्तिधाम का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा.

Nbcindia24

You may have missed