संयुक्त संचालक ने ली शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक, जिले में शैक्षणिक व्यवस्थाओ एवम गतिविधियों की ली जानकारी दिए दिशा-निर्देश

संयुक्त संचालक ने ली शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक, जिले में शैक्षणिक व्यवस्थाओ एवम गतिविधियों की ली जानकारी दिए दिशा-निर्देश

 

बीजापुर/आशीष पदमवार/ जिले की शिक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने बीजापुर आए संयुक्त संचालक शिक्षा एचआर सोम ने कहा कि बच्चों के परीक्षा परिणाम सुधारने योजना बद्ध अभ्यास करा कर अपेक्षित परिणाम लाएं । इसके लिए मॉडल प्रश्न और उत्तर पुस्तिका के जरिए बच्चों को नियमित रूप से परीक्षा हेतु तैयार करें । सभी प्राचार्य अध्यापन को प्राथमिकता देकर गुणवत्ता शिक्षा को प्रभावी बनाएं तथा निरीक्षण नियमित रूप से करें ।

जिला कार्यालय के सभा कक्ष में आयोजित शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में संयुक्त संचालक ने जिला ब्लॉक और संकुल स्तर पर की जाने वाली मॉनिटरिंग व्यवस्था को दुरुस्त करने तथा गूगल फार्म में प्रविष्टि करने के निर्देश दिए । कक्षा 01 से 03 तक के बच्चों को अक्षर ज्ञान, अंक ज्ञान और पढ़ना अनिवार्य रूप से आए इसके लिए समय सीमा तय कर गंभीरता से कार्य करने को कहा। सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों ने माह नवंबर से दिसंबर तक लक्ष्य पूर्ण करने का आश्वासन दिया । मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत स्वीकृत कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करने तथा कार्य नहीं होने पर कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। संयुक्त संचालक ने शिक्षक-शिक्षिकाओ की पूर्ति शासन स्तर से किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान में व्याख्याता, शिक्षक और सहायक शिक्षक के पदों की पूर्ति की गई है इससे शिक्षा गुणवत्ता में सुधार आएगा। जो शिक्षक अनुपस्थित रहेंगे उनके विरुद्ध वेतन कटौती की कार्रवाई कर सेवा पुस्तिका में अंकित किया जाए। छात्रवृत्ति के पात्र बच्चों को नियमित रूप से भुगतान हो इसके लिए समय सीमा पर कार्य पूर्ण कर लिया जाए ।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के लाभार्थियों को शिक्षा सुविधा अंर्तगत छात्रवृत्ति और शुल्क का लाभ मिले सुनिश्चित किया जाए ।न्यायालय प्रकरण के मामलों का निराकरण समय सीमा में कर प्रकरण का निराकरण को प्राथमिकता देवें । पेंशन प्रकरण लंबित न रखा जाए इस पर तत्परता से कार्यवाही कर प्रकरण निराकृत किया जाए ।

स्वामी आत्मानंद स्कूल में भर्ती प्रक्रिया पूर्ण कर शिक्षक व्यवस्था की कार्यवाही पूर्ण करने निर्देशित किया गया ।सभी शालाओं में पाठ्यक्रम अनुसार कक्षा संचालन और गुणवत्ता पर ध्यान देने निर्देश दिया गया । निलंबित शिक्षकों के प्रकरण का निराकरण कर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित किया जाए जिससे शिक्षकीय कार्य प्रभावित न हो । आरटीई के तहत प्रवेशित विद्यार्थियों की जानकारी अद्यतन कर शुल्क भुगतान की कार्यवाही समय सीमा में किया जाए ।इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी बीआर बघेल सहित समस्त बीईओ, बीआरसी, एपीसी एवं प्राचार्य गण उपस्थित थे।

Nbcindia24

You may have missed