जिले के सभी ग्राम पंचायत में ई.व्ही.एम.एवं वीवीपैट का किया जा रहा लगातार प्रदर्शन

????????????????????????????????????

जिले के सभी ग्राम पंचायत में ई.व्ही.एम.एवं वीवीपैट का किया जा रहा लगातार प्रदर्शन,अब तक जिले में 1960 लोगों ने मोबाइल वैन के जरिए ईवीएम मशीन का अवलोकन कर मतदान प्रक्रिया से हुए अवगत

मतदाता जागरूकता के तहत सभी स्कूल, आंगनबाड़ी एवं ग्राम पंचायत में रंगोली, निबंध प्रतियोगिता एवं भाषण प्रतियोगिता के माध्यम से किया जा रहा है जागरूक

दन्तेवाड़ा /  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत नंदनवार के निर्देशानुसार दंतेवाड़ा जिले में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत प्रतिदिन ई.व्ही.एम. एवं वीवीपैट का प्रदर्शन निरंतर जारी है, इस प्रदर्शन से जिले के आम नागरिकों को ई.व्ही.एम. में अपने मताधिकार के कार्य प्रणाली के संबंध में जानकारी प्राप्त हो रही है। इस दौरान मौके पर उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केंद्र में मतदाताओं को वोटिंग मशीन का बटन दबाकर वोट डालने का प्रयोग कराया जा रहा है। इससे सभी मतदान केंद्रों में ईव्हीएम वोटिंग मशीन का व्यापक प्रचार-प्रसार हुआ है। गौरतलब है कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप अंतर्गत प्रदर्शन में समावेशी, सुगम एवं सहभागी निर्वाचन के तहत वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट व्यवस्था के तहत वोट डालने के तुरंत बाद कागज की एक पर्ची बनती है। इस पर्ची पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, उनका नाम और चुनाव चिन्ह छपा होता है। यह पर्ची वीवीपैट के स्क्रीन पर वोटर को 07 सेकेण्ड तक दिखने के पश्चात वीवीपैट के बॉक्स में कटकर गिरती है।

इस संबंध में जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप नोडल अधिकारी  कुमार बिश्वरंजन ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन के तहत स्वीप में लगातार कार्यक्रम किया जा रहा है।इसके तहत जिले में अब तक ग्राम पंचायत टेकनार, साप्ताहिक बाजार दन्तेवाड़ा, लक्ष्य प्रशिक्षण केन्द्र, लाईवलीहुड कॉलेज, स्वराज भवन गीदम, पीजी कॉलेज, डैनेक्स गारमेन्ट फैक्ट्री हारम, बारसूर, साप्ताहिक बाजार बारसूर, शारदा ईशा सिनेमा हॉल, शासकीय महेन्द्र कर्मा महा विद्यालय, ग्राम पंचायत छिंदनार, बड़े सुरखी कासौली, चन्देनार, घोटपाल,  कारली, बड़े गुडरा, रेंगानार, मैलावाड़ा, यात्री प्रतीक्षालय, किरन्दुल, मोखपाल, ऑडिटोरियम जावंगा, जैसे स्थानों में स्वीप कार्यक्रम द्वारा मतदाता जागरूकता चलाया गया है। इसके अन्तर्गत 1960 लोगों ने ( महिला 1036 एवं पुरुष 924 ) इसका अवलोकन व अभ्यास किया। इसमें सम्भावित जनसमूह की संख्या 11560 रही। इसके अलावा इसी तरह कलेक्टोरेट स्थित ईवीएम प्रदर्शन केन्द्र में अब तक 836 लोगों के द्वारा ईवीएम में मतदान कर मशीन प्रदर्शन का लाभ उठाया गया।

इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र कुमार ठाकुर ने बताया कि इसके अंतर्गत मतदाताओं को ई.व्ही.एम. एवं वीवीपैट मशीन तथा मतदान केन्द्र में मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए कलेक्टोरेट में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र की स्थापना की गई है। इसके अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्रों में बड़ी संख्या में लोग ई.व्ही.एम. एवं वीवीपैट मशीन के कार्य पद्धति के अवलोकन करने हेतु पहुंच रहे है। इसके अलावा जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केंद्रों में मोबाइल यूनिट से ई.व्ही.एम. एवं वीवीपैट का प्रदर्शन किया जा रहा है। साथ ही मतदाता जागरूकता के तहत सभी स्कूल, आंगनबाड़ी एवं ग्राम पंचायत में रंगोली, निबंध प्रतियोगिता एवं भाषण प्रतियोगिता के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

 

Nbcindia24

You may have missed