देखिए मुख्यमंत्री जी मंत्री के विधानसभा मिनी स्टेडियम में खिलाड़ियों की जगह ठेकेदार का है कब्जा..?

CHHATTISGARH/ खेल और खेल प्रतिभा को आगे बढ़ाने केंद्र और राज्य सरकार करोड़ो अरबों खर्च कर खिलाड़ियों को खेल मैदान के साथ सुविधा मुहैया करवा रहे लेकिन छत्तीसगढ़ के बालोद जिला में लाखों खर्च कर खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए बनाया गया मिनी स्टेडियम पर खिलाड़ियों की जगह सड़क निर्माण में लगे कॉन्टैक्टर का कब्जा है।

जी हाँ हम बात कर रहे बालोद जिला के आदिवासी विकास खंड डौंडी के वनांचल क्षेत्र ग्राम पंचायत पटेली की जो छत्तीसगढ़ सरकार में महिला एवं बाल विकास विभाग तथा समाज कल्याण मंत्री अनिला भेड़िया की विधानसभा क्षेत्र डौंडीलोहारा में आता है।

खनिज न्यास निधि से सन् 2017-18 में मिनी स्टेडियम पर 20 लाख रुपए खर्च कर 3 रूम का भवन और आहता निर्माण के साथ स्टेडियम का समतलीकरण किया गया था ताकि ग्राम पंचायत पटेली सहित आसपास गांव के बच्चों व खिलाड़ियों को बेहतर खेल मैदान उपलब्ध करा उनकी प्रतिभा को निखारा जा सके लेकिन विडंबना है की पिछले डेढ़ सालों से खिलाड़ियों की प्रैक्टिस करने की जगह डौंडी से झलमला सड़क निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदार का मिक्सर प्लांट लगा है जिसके चलते गांव के बच्चें व खिलाड़ी स्टेडियम से वंचित है।

यही नही ठेकेदार द्वारा मिनी स्टेडियम के आहता( बाउंड्री वॉल) को तोड़ तीन रूम की भवन को स्टोर रूम बना अस्तव्यस्त कर पूरा स्टेडियम दलदल मिट्टी और मटेरियल से भरा पटा है तो वही मिक्सर प्लांट से सीमेंट और बारीक पत्थर के मिश्रण के बाद निकलने वाली वेस्ट पानी और मटेरियल से जमीन ठोस हो गया है जो भविष्य में प्रैक्टिस के दौरान बच्चों को चोट लगने पर जानलेवा साबित हो सकता है।

परमेश्वर रावटे सरपंच पति ग्राम पंचायत पटेली

सरपंच पति परमेश्वर रावटे का कहना है की गांव वालों द्वारा स्कूल के पास के मैदान में मिट्टी डाल बराबर करने की बात कह ठेकेदार को मिनी स्टेडियम दिया गया लेकिन ठेकेदार द्वारा मैदान में अभी तक पूरा मिट्टी नहीं डाला गया है काम पूरा होने के बाद मिनी स्टेडियम का तोड़ा गया आहता( बाउंड्री वॉल) को ठीक कर स्टेडियम से वेस्ट मटेरियल निकालने मौखिक चर्चा हुई है लिखित में नहीं है।

मधेश्वर प्रसाद कार्यपालन अभियंता पीडब्ल्यूडी विभाग बालोद

कार्यपालन अभियंता का कहना है कि ठेकेदार द्वारा प्लांट लगाने के पूर्व पंचायत से अनापत्ति लेने बाद ही प्लांट लगाया गया है पंचायत और ठेकेदार के बीच क्या एग्रीमेंट हुआ है वे लोग बतला पाएंगे।

अनिला भेड़िया क्षेत्रीय विधायिका व महिला एवं बाल विकास मंत्री छत्तीसगढ़ शासन

मंत्री भेड़िया का कहना है की मिनी स्टेडियम को ठेकेदार को देना यह उचित तो नहीं है पर ग्राम सभा के अनुमोदन से ग्राम पंचायत सहमति दिए होंगे तभी वहां पर मिक्सर प्लांट लगाया है और मैं ग्राम पंचायत से चर्चा कर लूंगी ऐसी क्या परेशानी थी वैसे उनको देना नहीं चाहिए था।

बड़ा सवाल तो यह है जब ठेकेदार द्वारा स्कूल से लगा मैदान में मिट्टी डाल बराबर करने की बात कह मिनी स्टेडियम में मिक्सर प्लांट लगाने के बाद भी मैदान में पूरा मिट्टी नहीं डाला गया तो क्या गारंटी है कि लाखों खर्च कर बनाए गए मिनी स्टेडियम का तोड़ा गया आहता (बाउंड्री वॉल) को बना पुरा स्टेडियम के मैदान को बराबर किया जायेगा।

खुदा ना खसता बदतर हालत में मिनी स्टेडियम को छोड़ ठेकेदार जाता है तो इसके जिम्मेदार कौन होगा..?

Nbcindia24

You may have missed