पेट्रोल खर्च बचाने खरीदी इलेक्ट्रिक स्कूटी. घर राख होते बचा स्कूटी हुई राख

बालोद/गुण्डरदेही अगर आप भी इले क्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि स्कूटी में तकनीकी समस्या के बाद अब आग लगने की घटना भी सामने आ रही है। गुण्डरदेही ब्लॉक मुख्यालय से 8 किलोमीटर दूर ग्राम साजा में एक जूम कंपनी की इलेक्ट्रिक स्कूटी में अचानक आग लग गई। जबकि गाड़ी में न तो चार्ज में था और न ही धूप में खड़ी थी। इलेक्ट्रिक स्कूटी में आग लगने से क्षेत्र में काफी हड़कंप मच गया है। लोग इलेक्ट्रिक स्कूटी चलाने के लिए झिझक रहे हैं।

दरअसल ग्राम साजा निवासी पोखराज कुमार सिन्हा पिता पन्नालाल सिन्हा ने 10 फरवरी 2022 को सत्य कबीर मोटर्स गुंडरदेही से जूम कंपनी की एक इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदी थी जिसकी कीमत लगभग 73000 रुपए था। पीड़ित व्यक्ति ने बताया कि 29 मार्च को रात्रि में उन्होंने गाड़ी घर के अंदर छांव में खड़ी थी। उन्होंने बताया कि 30 मार्च को सुबह 8 बजे अचानक गाड़ी में आग लग गई। जिस समय गाड़ी में आग लगी उस वक्त गाड़ी ना तो चार्जिंग में था और ना ही किसी ने गाड़ी को चलाया था। ऐसे में घर के अंदर खड़े हुए गाड़ी में आग लगना चिंता का विषय बन गया है।

एक और जहां राज्य सरकार प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा दे रहे हैं तो वहीं दूसरी और अनेकों कंपनियों द्वारा बिना मापदंड के स्कूटी में पार्ट्स लगा रहे हैं। जिसके चलते इलेक्ट्रिक वाहनों में आए दिन तकनीकी समस्या एवं आगजनी जैसी घटनाएं हो रही है। पेट्रोल की बढ़ती कीमत एवं पैसे बचाने के लिए लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने में ज्यादा रूचि ले रहे हैं। परंतु इलेक्ट्रिक वाहनों में बिना मापदंड के पार्ट्स लगाने एवं सर्विस नहीं देने के कारण गाड़ियों में लगातार तकनीकी समस्या आ रही हैं।

क्या कहते हैं पीड़ित किसान

उपभोक्ता पोखराज कुमार सिन्हा के पिता पन्नालाल सिन्हा एक किसान है। उन्होंने कहा कि आने जाने में सुविधा होगी और पेट्रोल एवं पैसे की बचत के लिए हमने 73000 हजार रुपए में इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदा था। यह गाड़ी मुश्किल से 1 साल ही चल पाया है। वही घटना के बाद हमने थाने में इसकी शिकायत की परंतु गुंडरदेही थाना द्वारा हमें पुलिस हस्तक्षेप अयोग्य के तहत धारा 155 लगाकर वापस भेज दिया गया। जिसके बाद किसान अपने आप को ठगा महसूस कर रहे है।

 

Nbcindia24

You may have missed