दिव्यांग छबीलाल का सपना प्रधानमंत्री आवास योजना से हुआ सच, खपरैल युक्त कच्चे जर्जर मकान से मिला छुटकार

02 माह में 1965 हितग्राहियों को 4.51 करोड़ रू.राशि का किया गया भुगतान

बालोद/जिदंगी कभी-कभी ऐसा इम्तिहान लेती है कि हम चाह कर भी नियति को बदल नहीं सकते। यह कहानी है जिला बालोद के डौण्डीलोहारा जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सिवनी में रहने वाले दिव्यांग व्यक्ति छबील राम का। छबील राम पूर्व में अपनी पत्नी एवं 02 बच्चो के साथ खपरैल युक्त कच्चे जर्जर मकान में निवासरत थे।छबील राम के घर में काम करने वाली उनकी पत्नी ही थी, जो रोजी–मजदूरी कर पूरे परिवार का भरण-पोषण करती थी। छबील राम कहते है कि वर्ष 2019-20 में उनका प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुआ और स्वीकृत होते ही उन्हे प्रथम किश्त की राशि 25,000 रू. खाते में अंतरित किया गया। जिसके तत्काल बाद शासन एवं पंचायत के सहायोग से उन्होंने कार्य प्रारंभ किया और 02 कमरो का एक सुंदर मकान बनकर तैयार हो गया तथा उन्हे चारो किश्तों की राशि प्राप्त हो गई है।

आज वे अपने पक्के मकान में सह-परिवार खुशहाली से जीवन व्यतीत कर रहे है तथा शासन एवं पंचायत को सादर धन्यवाद ज्ञापित कर रहे है।

जनपद पंचायत डौण्डीलोहारा से प्राप्त जानकारी अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत् विकासखण्ड डौण्डीलोहारा में 10120 हितग्राही पात्रता सूची में शामिल है तथा आज पर्यन्त 7896 हितग्राहियों को स्वीकृति प्रदान किया जाकर 5281 आवासों को शत्-प्रतिशत पूर्ण कराया गया है। विगत 02 माह में जनपद पंचायत डौण्डीलोहारा क्षेत्रान्तर्गत 1965 हितग्राहियों को 4.51 करोड़ रू.राशि का भुगतान किया गया है, साथ ही 4074 हितग्राही का नाम आवास प्लस सूची में दर्ज है, जिन्हे शासन के नियमानुसार प्राथमिकता क्रमानुसार भविष्य में लाभान्वित किया जावेंगा।

Nbcindia24

You may have missed