सालों से अधूरे पड़े बांध की टूटी दीवार, कई खेतों में पटा मिट्टी सैकड़ो एकड़ खेत हुए जलमग्न किसान चिंतित, मंत्री ने कही ये बात।

Chhattisgarh/बालोद जिले के डौंडी विकासखंड स्थित जिले के अंतिम छोर ग्राम पंचायत आमडुला में सालों से अधूरे पड़े आमाबाहरा बांध की दीवार गेट के पास से सोमवार की सुबह सुबह टूट गया जिससे निचले हिस्सों में लगे धान के सैंकड़ों एकड़ खेत मे जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई वहीं कई एकड़ खेतों में बांध के मिट्टी और मलवा पट गया जिसे लेकर किसान काफी चिंतित है।

ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार करोड़ों की लागत से क्षेत्र के किसानों की खेत में सिंचाई के लिए सालों पहले इस बांध का निर्माण कराया जा रहा था जो आज तक पूरा नहीं हो पाया और काफी समय से निर्माण कार्य भी बंद है जिससे क्षेत्र के किसानों को इसका कोई लाभ नहीं मिलता बल्कि बारिश के दिनों में बांध से निकलने वाली पानी से किसानों की फसल बर्बाद होती है।

देखें पूरी खबर ग्राउंड रिपोर्ट?

क्षेत्र के अन्नदाता किसानों की माने तो डेम से होने वाली समस्या और अधूरे पड़े डैम को पूरा कराने की मांग को लेकर पूर्व में भाजपा सरकार और वर्तमान में कांग्रेस सरकार में कई बार शासन-प्रशानक से गुहार लगा चुके है परंतु किसी सरकार ने उनकी कोई सुध नही ली।

 

वही क्षेत्रीय विधायिका व छत्तीसगढ़ सरकार में महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री अनिला भेड़िया ने बतलाया की डेम निर्माण का कार्य फॉरेस्ट लैंड होने के चलते विभाग से क्लियरेंस नही मिलने के कारण रुका है डेम के टूटने से किसानों को जो नुकसान हुआ है प्रकलन तैयार कर नियम अनुसार किसानों को मुआवजा दिया जाएगा मेरे विधानसभा क्षेत्र का मामला है मैं नहीं चाहती की किसानों का किसी तरह नुकसान हो।

Nbcindia24

You may have missed