कांकेर सांसद मोहन मण्डावी के द्वारा दिल्ली में भारत सरकार के केन्द्रीय इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर दल्लीराजहरा जिला बालोद में प्रोसेसिंग प्लांट तथा दल्लीराजहरा में स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड द्वारा संचालित चिकित्सालय में आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने की माँग की ।

Nbcindia24/ वीरेंद्र भारद्वाज /दल्लीराजहरा ।  कांकेर सांसद मोहन मण्डावी के द्वारा दिल्ली में भारत सरकार के केन्द्रीय इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर दल्लीराजहरा जिला बालोद में प्रोसेसिंग प्लांट तथा दल्लीराजहरा में स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड द्वारा संचालित चिकित्सालय में आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने की माँग को केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गम्भीरता से लेते हुए इस सम्बंध में कांकेर सांसद मोहन मण्डावी को सेल द्वारा लिखित टिप्पणी पत्र के माध्यम से अवगत कराया है । सेल द्वारा दल्लीराजहरा को खनन शहर से खनन सह बेनिफिकेषन केन्द्र में बदलने की योजना बना रही है । स्लाइम बेनिफिकेषन यूनिट. 1 (0.6 मिलियन टन प्रति वर्ष)सितम्बर. 2009 से प्रचालनरत है । दल्लीराजहरा काॅम्प्लेक्स में बीओओ आधार पर एक मिलियन टन प्रति वषर् क्षमता वाले पेलेट प्लांट की योजना बनाई गई हैए जिसके 2024 तक चालू होने की संभावना है । दल्ली क्रषिंग एंड स्क्रीनिंग प्लांट में सिलिका रिडकसन प्लांट स्थापित किया जा रहा है जिसके चालू वित्तीय वर्ष में चालू होने की आशा है । अतिरिक्त स्लाइम बेनिफिकेशन यूनिट संख्या. 2 (प्रति वर्ष 1.2 मिलियन टन क्षमता) की स्थापना का प्रस्ताव प्रक्रियाधीन है । कांकेर और नारायणपुर जिले में स्थित रावघाट लौह अयस्क खान के खनन से निकाले गए लौह अयस्क का प्रसंस्करण खनन शुरू होने पर दल्लीराजहरा में करने की योजना है । कांकेर जिला के ग्राम कलवार नगर में भी खनन कार्य की योजना बनाई जा रही है । जो दल्लीराजहरा के निकट स्थित है । इन सभी परियोजनाओं गतिविधियों से न केवल क्षेत्र में आर्थिक व्यावसायिक गतिविधियों में वृद्धि होगी बल्कि दल्लीराजहरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे । खनन कार्यो में वृद्धि के साथ संभार तंत्र आवास वाणिज्य आदि जैसी संबद्ध गतिविधियाँ बढ़ेगी । इससे आय सृजन और जनसाधारण के कल्याण में मदद मिलेगी ।
दल्लीराजहरा में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के सम्बंध में सेल भिलाई इस्पात संयंत्र के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग के अंतगर्त सेल द्वारा संचालित एक स्वास्थ्य केन्द्र चलाता है जिसमें निम्नलिखित सेवाएँ उपलब्ध है । 24×7 आपातकालीन चिकित्सा सुविधा जिसमें ईसीजी, एक्स.रे आवश्यक पैथोलाॅजी सुविधाएँ है । 60 बिस्तरों वाली भर्ती.रोगी चिकित्सा सुविधा चिकित्सा में पूर्णकालिक विषेषज्ञ और 07 चिकित्सा अधिकारी।पूर्ण टीकाकरण और कोविड.19 टीकाकरण की सुविधा बीएसपी और अन्य स्त्रोतों से विषेशज्ञ की अतिरिक्त सेवाएँ व्यावसायिक स्वास्थ्य सेवा की सुविधा प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय शनिवार को उपलब्ध होती है जिसमें राजहरा खान समूह में पदस्थापित समस्त कमर्चारियों का समय.समय पर चिकित्सा परीक्षण किया जाता है । आवशयकता के अनुसार उच्च चिकित्सा देखभाल के लिए जवाहरलाल नेहरू अस्पताल और अनुसंधान केन्द्र सेक्टर. 9 भिलाई ;छत्तीसगढ़ में स्थानांतरण की सुविधा है । बीएसपी प्रबंधन द्वारा तीन एंबुलेंसों की खरीद की गई हैं । आम लोगों के लिए प्रत्येक गुरूवार, शुक्रवार और शनिवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक मुफ्त चिकित्सा परामर्श ;बाहय रोगी प्रदान किया जाता है । तकनीकी जनशक्ति की कठिनाई से उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए नियमित एवं संविदा चिकित्सा विषेषज्ञों एवं पैरामेडिकल कमर्चारियों की नियुक्ति के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है । दल्लीराजहरा में शिक्षा के सम्बंध में दल्लीराजहरा में रहने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की आवष्यकता को पूरा करने के लिए बीएसपी की देखरेख में एक प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान डीएवी द्वारा कक्षा 1 से 12 तक की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं । बीएसपी के छात्रों की तुलना में गैर.बीएसपी छात्र अधिक संख्या में इस स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और इससे स्थानीय आबादी को अपने बच्चों के लिए स्तरीय स्कूली शिक्षा के अभाव में पलायन रोकने में मदद मिलती है । मौजूदा गतिविधियों के अलावा उपयुर्क्त सभी प्रयासों से दल्लीराजहरा क्षेत्र में स्थानीय आबादी की स्थिति में सुधार होने की संभावना है । सेल द्वारा दल्लीराजहरा किये गये कार्यो व आगामी समय में प्रस्तावित कार्यो की जानकारी केन्द्रीय इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से कांकेर सांसद मोहन मण्डावी को पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया है ।

Nbcindia24

You may have missed