सावित्रीबाई फुले जी देश की महानायिका हैं,समाज के उत्थान के लिए उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता- शिबु नायर

nbcindia24/ वीरेन्द्र भारद्वाज/ दल्लीराजहरा । भारत की प्रथम महिला शिक्षिका,समाज सुधारिका एवं मराठी कवियत्री मातोश्री सावित्रीबाई फुले जी के 189वें जयंती समारोह को सम्यक बौद्ध महासभा के तत्वावधान में अंबेडकर मेमोरियल हॉल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर जी थे एवं अध्यक्षता सम्यक बौद्ध महासभा के अध्यक्ष अशोक बाम्बेश्वर जी ने किया। विशेष अतिथि के रूप में हेमंत कांडे जी,बीएल बौद्ध जी,भरत रंगारी जी,चंद्ररेखा नंदेश्वर जी,नीता कमल रामटेके जी,चंद्रशिला बाम्बेश्वर जी,जोत्सना मेश्राम जी मंचस्थ थे। नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि सावित्रीबाई फुले जी देश की महानायिका हैं,समाज के उत्थान के लिए उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने महिला अधिकारों के लिए रूढ़िवादी परम्पराओं को तोड़कर आंदोलन खड़ा किया और जबरदस्त सामाजिक विरोध के बावजूद विधवा विवाह,छुआछूत विरोध,दलित और महिलाओं के मुक्ति के लिए मिशन चलाया। हर बिरादरी और धर्म के लिए उन्होंने निस्वार्थ भाव से किया किया,सभी को उनसे प्रेरणा लेकर जीवन में आगे बढ़ना चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान सम्यक बौद्ध महासभा के अध्यक्ष अशोक बाम्बेश्वर जी द्वारा सामाजिक भवन निर्माण एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं से संबंधित मांग पत्र नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर जी को सौंपा गया,उक्त मांगों को तत्काल पूरा करने का आश्वासन नगर पालिका अध्यक्ष जी ने समाज को दिया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि शीबू नायर जी को प्रतीक चिन्ह व शाल भेंटकर कर समाज के लोगों ने सम्मानित किया और समाज के सेवानिवृत्त शिक्षकों एवं महिला सशक्तिकरण के पदाधिकारियों को भी प्रतीक चिन्ह व शाल भेंटकर सम्मानित किया गया।

Nbcindia24

You may have missed