सुख समृद्धि और संतान प्राप्ति के लिए व्रत धारी महिलाओं ने छठ पर्व के चौथे और अंतिम दिन उगते सूरज को दिया अर्घ्य।

Nbcindia24/मोहम्मद जावेद सिद्दीकी कोरिया/ जिले के साथ-साथ पूरे देश में 4 दिनों तक चलने वाली आस्था का महापर्व छठ पूजा पर आज व्रत धारी महिलाओं ने उगते सूरज को अर्घ्य दे अपनी पूजन संपन्न किया।

Nbcindia24 youtube ?

मान्यता के अनुसार इस दिन सुबह सूर्योदय से पहले नदी के घाट पर पहुंच उगते सूर्य को अर्घ्य देते हैं। यह अर्घ्य सूर्य की पत्नी उषा को दिया जाता है। मान्यता है कि विधि विधान से पूजा करने और अर्घ्य देने से सभी तरह की मनोकामना पूर्ण होती है।

तड़के सुबह आज व्रत धारी महिलाओं ने अपने परिजनों के साथ घाटों पर पहुंच उगते सूरज को अर्घ्य दिया। सूरज को अर्घ्य देने व्रती और उनके परिजन अपने घरों से पूजा सामग्रियों के साथ घाटों पर पहुंचे। जहां घुटने तक पानी में खड़े होकर व्रतधारियों ने सूपा, बांस की डलिया में मौसमी फल, गन्ना सहित पूजन सामग्री और गाय के दूध से भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया और सुख समृद्धि की कामना की।

इसके बाद छठ व्रतियों ने प्रसाद ग्रहण किया और इसी के साथ ही चार दिनों तक चलने वाला व्रत और उपवास का यह पर्व संपन्न हो गया।

प्रकृति पूजन के महापर्व छठ के अवसर पर पूरे कोरिया में लोगों के बीच धार्मिक श्रद्धा और उत्साह का माहौल देखने को मिला। जिले में छठ महापर्व को लेकर खास उत्साह देखने को मिला। इस दौरान छठ पूजा के पारंपरिक गीत गूंजते रहे।

बता दें कि छठ का पर्व 8 नवंबर को नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ था। दूसरे दिन खरना पर गुड़ की खीर बनाई गई और तीसरे दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया गया। वही चौथे और अंतिम दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ पर्व संपन्न हो गया।

 

Nbcindia24

You may have missed