गोवर्धन मोटघरे शिक्षक का पूर्व विद्यार्थीयो द्वारा सम्मान

nbcindia24/वीरेन्द्र भारद्वाज/  दल्लीराजहरा । सेवानिवृत्ति पर शिक्षक का सम्मानअपने 39 वर्षों की शिक्षकीय यात्रा को पूरा करके 62 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने पर श्री गोवर्धन मोटघरे का सम्मान ग्राम सोमनी में उनके द्वारा पढ़ाये गए पूर्व छात्र छात्राओं द्वारा किया गया। इस आयोजन की ख़ास बात यह थी कि श्री मोटघरे ने अगस्त 1985 से 2005 तक लगभग 20 वर्ष की सेवा सोमनी में दी और वर्तमान में वे शाकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय बिजलीनगर भिलाई 3 से प्रधान पाठक के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

सम्मान समारोह का आयोजन उनके पूर्व विद्यार्थियों द्वारा किया गया जिनमे करीब 25 विद्यार्थी विभिन्न विभागों में शासकीय सेवक के रूप में पदस्थ है और कई अर्धशासकीय और स्वरोजगार के क्षेत्र में कार्यरत हैं ।
कार्यक्रम में छात्रों ने अपने शिक्षक को स्वर्णीम रथ पर सवार करके पूरे गांव में बजे गाजे के साथ नाचते गाते हुए शोभायात्रा निकाली जिसमे ग्रामीण जान भी सम्मिलित हुए।इसके पश्चात समस्त विद्यार्थीयों ने अपने परिवारजनों के साथ मंच पर जाकर अपने सम्माननीय गुरु का पुष्पहार से स्वागत किया ।इस दौरान कई पूर्व छात्र छात्राओं द्वारा अपने स्कूली जीवन को याद किया गया।सभी का यह मानना था कि वे श्री गोवर्धन मोटघरे के द्वारा दी गई शिक्षा के कारण ही इस मुकाम पर पहुंचे है और उन्ही के द्वारा पढ़ाये गए अनुशासन की पाठों का आज भी अनुसरण कर रहे है।
उनके द्वारा पढ़ाये हुए छात्रों में चंद्रदेव वर्मा बीजापुर जिले में थानेदार है तो प्रवीण हनुमंता कृषि विभाग में एडिशनल डायरेक्टर है मनोज वर्मा प्रशांत वर्मा योगेश वर्मा और थानेश्वर पटेल भारतीय सेना में है वही रविन्द्र भारतीय श्याम कश्यप शमशेर अली पोखराज वर्मा शिव वर्मा और प्रियंका बंछोर छत्तीसगढ़ पुलिस में अपनी सेवाएं दे रहे है ।अमरनाथ यादव रेल्वे में है तो राजू वर्मा सिंचाई विभाग में कार्यरत हैं।गणेश जंघेल एक्सिस बैंक में मैनेजर है इसके अलावा महेश्वरी यादव परमेश्वरी यादव पूनम मण्डावी रीता रानी वर्मा, गिरीश ठाकुर सुनील सपहा धनेश निर्मलकर मिथलेश यादव शिक्षा विभाग में कार्यरत है तो बिसेन वर्मा स्वास्थ्य विभाग में अपनी सेवाएं दे रहे है।अन्नपूर्णा यादव और गिरिजाशंकर यादव नवोदय विद्यालय में शिक्षक है। वही डॉक्टर बालमुकुंद वर्मा ग्राम में चिकित्सक है ईश्वरी वर्मा वकालत के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे है लेखराम वर्मा संदीप वर्मा लूणकरण यादव चन्द्रशेखर वर्मा महेन्द्र चौहान रूपसिंह वर्मा गजानंद वर्मा विभिन्न स्थानीय उद्योगों में कार्यरत है रामचंद्र यादव और प्रदीप हनुमंता कृषि और स्वरोजगार के माध्यम से समाज सेवा कर रहे है।
कार्यक्रम में श्री गोवर्धन मोटघरे ने अपने शिक्षकीय जीवन और सोमनी में बिताएँ अपने समय को याद किया साथ ही शानदार आयोजन के लिए अपने सभी विद्यार्थियों का आभार जताया।अंत में कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजित होने पर सभी के प्रति आभार प्रदर्शित किया गया

Nbcindia24

You may have missed