मैंने तो वोट देकर अपना धर्म निभाया साहब, शायद आपने अपना धर्म भूल गए, परंतु मेरे नगर के युवा मेरे सरकार मुझे नहीं भूले साहब ।

रमकु बाई के लिए बड़ी मदद की हाथ शासन प्रशासन के लिए खड़े किए सवाल:-

75 वर्षीय रमकू बाई को क्यों नहीं मिली सरकारी मदद
जब जरूरतमंद को नहीं मिली सरकारी मदद तो किसके लिए है सरकार की योजना
कहां है प्रधानमंत्री आवास योजना

 

Nbcindia24/Balod/समाज में समरसता और समाज की एकता अगर आपको देखनी हो तो आप दल्ली राजहरा के युवाओं व गणमान्य नागरिकों के एकता से नवनिर्मित 75 वर्षीय रमकू बाई की मकान को देख लिजिए, जो समाज की एकता और मानव धर्म को प्रदर्शित करने के लिए एक बड़ा उदाहरण है।

मानव धर्म का एक बड़ा उदाहरण, जिसमें बुजुर्ग महिला के पुराने मकान और ऊपर में उनके नए मकान

समाज अर्थात किसी जाति, धर्म या समुदाय का नहीं, बल्कि सबसे बड़ा समाज मानव समाज जो सरकार बनाने से लेकर सरकार को झुकाने तक की क्षमता रखता है और जब यही समाज कुछ करने का ठान लेता है तो उसे शासन-प्रशासन के बिना सहयोग अंजाम तक पहुंचाकर ही छोड़ता है। जिसका एक बड़ा उदाहरण दल्ली राजहरा के युवाओं ने पेश किया है।

नगर के वार्ड क्रं. 02 पंडरदल्ली क्षेत्र मे निवासरत लगभग 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला श्रीमती रमकू बाई साहू के नवनिर्मित मकान का..विधिवत श्री सत्यनारायण पूजा अर्चना के साथ गृहप्रवेश किया गया इस अवसर पर नगर के राजनीतिक समाजिक एंव धार्मिक गणमान्यजनो ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर वयोवृद्ध महिला को बधाइयां दी । विदित हो कि विगत 3 जुलाई से उत्साही युवाओ ने गरीब महिला की जर्जर कच्चे मकान को देखकर उन्हें सर्व सुविधायुक्त पक्का मकान निर्माण करने का संकल्प लिया था तदोपरांत समाजिक कार्यकर्ता जीवन लाल साहू एवं भोज राम साहू ने अपनी टीम के साथ जिसमें शिव प्रसाद साहू, सेवक राम साहू , कुंदन लाल साहू साथ मार्गदर्शन के लिए श्रीमती द्रोपति साहू एवं श्री भूषण लाल निर्मलकर का योगदान प्रमुख था इन्होंने श्रमदान एंव जनसहयोग से बुजुर्ग असहाय महिला को नया घर निर्मित कर सौपने की दिशा मे साकारात्मक पहल एंव प्रयास शुरु कर दिया।

 

जिसमें लौह नगरी राजहरा के सहयोग कर्ताओं ने भरपूर सहयोग किया किसी ने घर निर्माण संबंधी समान तो किसी ने नगद राशि भेंट की । 140000 रुपए की लागत में इन युवाओं ने श्रीमती रमकु बाई साहू को घर बना कर सौंप दिया। काम के लिए श्री रहपाल यादव भवन निर्माण ठेकेदार ने अपनी ओर से निशुल्क मजदूर एवं राजमिस्त्री उपलब्ध कराई जिसका इन युवाओं ने श्रीफल साल एवं ₹1100 नगद देकर सम्मान किया। कार्यक्रम का प्रारंभ श्री भगवान सत्यनारायण की कथा के साथ हुआ पंडित मिथिलेश महाराज ने भगवान सत्यनारायण की कथा सुनाई इस कथा में श्रीमती रमकु बाई साहू के साथ श्री जीवन लाल साहू एवं श्रीमती पायल साहू ने यजमान की भूमिका निभाई। उसके पश्चात अतिथियों का स्वागत सम्मान स्वल्पाहार के साथ किया गया संध्या 6:00 बजे जय महामाया मानस मंडली श्री सुभाष साहू के टीम के द्वारा रामचरितमान का पाठ किया गया। मानस मंडली का सम्मान समाजसेवी श्री किशोर कुमार जैन के द्वारा विघ्न विनाशक भगवान श्री गणेश का छायाचित्र देखकर किया गया। कार्यक्रम में माता जी के घर निर्माण को देखने एवं युवाओं का उत्साहवर्धन के लिए सर्व समाज की ओर से श्री पवन गंगबेर कृष्णा साहू जी एवं टीम उपस्थित थे साहू समाज की ओर से श्री तोरण लाल साहू जी एवम तहसील साहू संघ की कमेटी की उपस्थित हुवे वार्ड नंबर 9 के पार्षद श्रीमती श्रुति यादव अपने परिवार के साथ उपस्थित हुए। राजहरा व्यापारी संघ के अध्यक्ष एवं भाजपा के नगर अध्यक्ष श्री गोविंद वाधवानी जी ने युवाओं के काम का भरपूर प्रशंसा किया।

तहसील साहू संघ दल्ली राजहरा के अध्यक्ष श्री तोरण लाल साहू जी ने कहा कि सचमुच जो तुम दोनों ने बेटा बन कर यह काम किया है यह समाज तथा वर्तमान समय के लिए अनुकरणीय उदाहरण है आज के इस युग में लोग अपने माता पिता को वृद्धा आश्रमों में छोड़ देते हैं और आप लोगों ने एक गरीब असहाय महिला को घर बना कर दे कर सच मुच् में पुत्र धर्म का भरपुर उदाहरण दिया है अगर देश में आप लोगों के जैसे हर व्यक्ति सोच रखे तो मैं तो यकीन के साथ कह सकता हूं कि देश में कोई मां कोई पिता असहाय नहीं होगा और ना ही कहीं वृद्धाश्रम जैसे भवन होगा। इन्होंने अपनी ओर से भविष्य में हमेशा सहयोग करने के लिए कहा।

भाजपा युवा मोर्चा के पदाधिकारी गण तथा प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार ,अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए। समाज सेवा के रूप में प्रसिद्ध है सेवा सरिता समूह जो कि असहाय वरिष्ठ नागरिकों को नि शुल्क एक समय संध्या का भोजन उपलब्ध कराता है उनकी ओर से श्री मुन्ना भैया ने भगवान श्री राधे कृष्ण का तस्वीर देख कर माताजी का सम्मान किया।

जीवन लाल साहू भोज राम साहू ,भूषण लाल साहू, श्रीमती द्रोपति साहू ,सेवक राम साहू ,कुंदन साहू ,शिव प्रसाद साहू ने माताजी श्रीमती रमकु बाई साहू को चाबी दे कर विधिवत घर सौप दिया। रवि प्रसाद साहू का भी भरपूर सहयोग मिला ।

Nbcindia24

You may have missed