दल्ली राजहरा नगर में पोषण रथ को पालिका अध्यक्ष शिबू नायर ने दिखाया हरी झंडी ।

Nbcindia24/Balod/वीरेंद्र भारद्वाज दल्ली राजहरा/ छत्तीसगढ़ को कुपोषण मुक्त करने के लिए राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत प्रदेश में पोषण माह अभियान एक सितंबर से शुरू हो गया है। 30 सितंबर तक चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया जी के मार्गदर्शन में हुआ है।।

नगर में कुपोषण एवं एनीमिया में कमी लाने के उद्देश्य से बुधवार को जन-आंदोलन के रूप में अभियान की शुरूआत की गई,जिसके तहत दल्ली राजहरा नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर ने वार्ड क्रमांक-22 स्थित ब्राह्मण समाज भवन से सुपोषण रथों को हरी झंडी दिखाकर वार्डों के लिये रवाना किया। सुपोषण रथ नगर के विभिन्न वार्डों में जाकर कुपोषण दूर करने के संबंध में जन-जागरूकता लाने का काम करेगा। इसके तहत शिशु को प्रथम एक हजार दिन तक दिए जाने वाले भोजन, एनीमिया, डायरिया से बचाव, हाथ धुलाई और स्वच्छता के बारे में नगरवासियों को बताया जाएगा और कुपोषण दूर करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।।
नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर जी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने बच्चों में कुपोषण और महिलाओं में एनीमिया को दूर करने 2 अक्टूबर 2019 से मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान प्रारंभ किया जिसका परिणाम सुखद रहा। पिछड़े क्षेत्रों में जहां महिलाओं में एनीमिया खून की कमी पाई जाती है, उन स्थानों पर विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं। इस अभियान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, एएनएम, सामाजसेवी संस्था तथा समुदाय महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।
इस अवसर पर एल्डरमैन प्रमोद तिवारी,ममता पांडेय,पार्षद व महिला एवं बाल विकास प्रभारी विजय लक्ष्मी,पार्षद टी ज्योति,रोशन पटेल,सूरज विभार,महिला एवं बाल विकास अधिकारी दत्ता मैडम सहित अन्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मितानिन उपस्थित थे।।

Nbcindia24

You may have missed