केंद्रीय सहकारी बैंक शाखा खोलने तीन गांवो के किसानों ने की दावेदारी


चार सौ से अधिक किसान पहुंचे एसडीएम ऑफिस, राणाखुजी में बैंक खोलनेे की मांग
सहकारी बैंक की नवीन शाखा खोलने मंत्री के लिए बना सिर दर्द


Nbcindia24/balod/ केशव शर्मा देवरीबंगला / जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा राणाखुजी मे खोलने की मांग को लेकर बुधवार को चार सौ से अधिक किसान एवं महिलाएं तहसील कार्यालय स्थित एसडीएम ऑफिस पहुंचे। उन्होंने संजारी में बैंक की शाखा खोलने का विरोध किया तथा नारेबाजी की। कृषक प्रतिनिधि हेमलाल साहू ने बताया कि राणाखुजी मुख्य मार्ग देवरी से डोंगरगांव पर स्थित है तथा 20 से अधिक गांव के मध्य में है। जहां के किसान आसानी से पहुंच सकते हैं। बैंक की शाखा संजारी मे खुलने से 3-4 गांव के किसानों को लाभ होगा। अन्य 15 गांव के किसान भुगत जाएंगे। जनपद सदस्य संतोषी ठाकुर एवं सरपंच पोषण बाई तारम ने बताया कि केंद्रिय सहकारी बैंक की शाखा राजनीतिक द्वेष के कारण राणाखुजी के स्थान पर अन्य जगह खोली जा रही है।
बैंक खोलने तीन गांव है दावेदार :- केंद्रीय सहकारी बैंक की शाखा खोलने तीन गांव खेरथा बाजार, राणाखुजी एवं संजारी के किसानों ने अपने-अपने तर्क देकर दावेदारी की है। सरपंच रामबाई ठाकुर ने बताया कि बैंक की शाखा रांणाखुजी में खुलने से उनके पंचायत क्षेत्र के ग्राम भरनाभाट, आलीवारा, डूमरघुचा तथा मडवापथरा के किसानों को आसानी होगी।संजारी मे बस सुविधा भी नही है।
बड़े बाबू ने लिया मांग पत्र :- तहसील कार्यालय में राज्यपाल के नाम से मांग पत्र देने पहुंचे किसानों को निराश होना पड़ा। कार्यालय में न एसडीएम थे नही तहसीलदार। किसानों ने अपना मांग पत्र एसडीएम कार्यालय के बड़े बाबू को दिया। किसान अपनी मांग को बड़े बाबू को समझाते रहे।
शुक्रवार को किसान देवरीबंगला में करेंगे चक्का जाम :- राणाखुजी सहित छै गाव के किसान 13 अगस्त शुक्रवार को स्टेट हाईवे के देवरी मारीबंगला के बस स्टैंड चौक में बैंक की शाखा खोलने की मांग को लेकर चक्का जाम करेंगे। जिसका अल्टीमेटम बुधवार को लिखित में एसडीएम को सौंपा। ज्ञापन सौंपने वालों में उपसरपंच सुभाष साहू, प्रभु देवांगन, चेतराम यादव, अमृतलाल, तुलाराम, दयाराम साहू, जीवनचंद जैन, टेकराम उर्वशा, पंचूराम यादव, सूरजभान साहू, कैलाश साहू, पदमा बाई, गीता साहू, त्रिवेणी बाई, हेमलता, विमला साहू, भगवती खरें, उषा साहू, सहित चार सौ से अधिक किसान एवं महिलाएं उपस्थित थी।
सहकारी बैंक की नवीन शाखा खोलने मंत्री के लिए बना सिर दर्द :- केंद्रीय सहकारी बैंक की नवीन शाखा खोलने 3 गांव की दावेदारी से महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री अनिला भेड़िया के लिए सिरदर्द बन गया है। डौंडीलोहारा विधानसभा के राणाखुजी, खेरथा बाजार तथा संजारी प्रमुख बड़े गांव है। तीनों गांव के किसानों का अपना-अपना दावा है किसी भी एक गांव में खुलने पर अन्य 8 गांव नाराज हो सकते हैं क्षेत्र की विधायक एवं प्रदेश की कैबिनेट मंत्री ने खेरथा एवं राणाखुजी के किसानों को आश्वस्त किया था कि सर्वे के बाद ही बैंक की नवीन शाखा खोली जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। किसानों ने बताया कि संजारी के लिए आदेश जारी हुआ है वह अनुचित नहीं है।

Nbcindia24

You may have missed