पांच पांच लाख के दो इनामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण,दोनों नक्सली रिश्ते में है भाई बहन

दोनों पर 38 संगीन मुकदमे है कायम,15 साल से वारदातों को दे रहे थे अंजाम

धमतरी @ छत्तीसगढ़ में चलाई जा रही नक्सली उन्मूलन अभियान में धमतरी पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी मिली है । पांच पांच लाख के दो इनामी नक्सलीयो ने आत्मसमर्पण किया है,बता दे ये वही टिकेश उर्फ टिकेश्वर वट्टी और परमिला नेताम है जो रिश्ते में दोनो भाई बहन है जिन्हे नक्सलियों ने अपने ग्रुप में शामिल किया था.

जिनके खिलाफ 38 गंभीर अपराध कायम है,जिनमें से 10 अत्यंत ही गंभीर अपराध है दोनों नक्सली पर पांच पांच लाख का इनाम भी घोषित की गई थी,ये दोनो नक्सली सीता नदी एरिया कमेटी में काफी सक्रिय थे।

धमतरी एसपी की माने तो टिकेश्वर वट्टी और परमिला नेताम पिछले 15 वर्षों से नक्सली क्षेत्र में सक्रिय थे जिनके खिलाफ बड़े बड़े अपराध भी कायम था,टिकेश्वर मुख्य रूप से धमतरी जिला का रहने वाला है वही परमिला उर्फ गणेशी नेताम ग्राम गोना नयापारा जिला गरियाबंद की निवासी है जो कई पुलिस नक्सली मुठभेड़ में शामिल थे।

वही सरेंडर की नक्सली ने अपने नक्सली जीवन के बारे में बताया कि धमतरी से दो लोग इन्हें पहचान बनाने के लिए सीता नदी की ओर ले गए थे जिसके बाद दोनों भाई बहनों को नक्सली ग्रुप में शामिल होने का दबाव डाला गया।

जहां जंगल में खाना पानी ठीक से मिलता नहीं था इसके अलावा बड़े नक्सली कमांडर काफी प्रताड़ित भी किया करते थे, ट्रेनिंग के दौरान लकड़ियों से बड़े कमांडर कहते थे की पुलिस को मारना है और जो अच्छा कार्य भी कर रहा उसे भी मारना है वहा की बदहाली जिंदगी से परेशान होकर दोनों नक्सलीयो ने 2015 से भागने का काफी प्रयास किया लेकिन उन्हें जाने नहीं दिया गया।

नक्सलियों में पति पत्नी साथ नहीं रह सकते है इसके अलावा भाई बहन को भी साथ में रहने का अनुमति बड़े नक्सल कमांडर नही देते है,और बार बार पुलिस जवानों को मारने धमकाने का आदेश देते, ट्रेनिंग में गन ,बम चलना सीखे है, नक्सल क्षेत्र में रहने ठहरने खाने पीने का कोई ठिकाना नहीं होता है ,वही कई दिन भूखे भी रहना पड़ता है,जिनसे परेशान होकर आत्मसमर्पण किया है ।

बहरहाल धमतरी में बीते तीन दिनों में तीन नक्सली सरेंडर किया है जो पुलिस के लिए बेहतर प्रदर्शन माना जा सकता है लगातार प्रदेश में भी नक्सलियों का आत्मसमर्पण जारी है।

Nbcindia24