राष्ट्रीय पुतलीकला कार्यशाला हैदराबाद में शिक्षिका प्रेमलता ठाकुर हुए शामिल ,सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केन्द्र

राष्ट्रीय पुतलीकला कार्यशाला हैदराबाद में शिक्षिका प्रेमलता ठाकुर हुए शामिल ,सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केन्द्र

 

विजय साहू कोंडागांव @ संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार नई दिल्ली के द्वारा 19 जून से 03 जुलाई तक सीसीआरटी, क्षेत्रीय केन्द्र हैदराबाद, तेलंगाना में आयोजित एनईपी-2020 के अनुरूप शिक्षा में पुतलीकला कार्यशाला हैदराबाद संपन्न हुई . विद्यालयी शिक्षा में हस्तकला कौशल का समावेश विषय पर आयोजित प्रशिक्षण में अलग अलग राज्यों से कुल 45 जिसमें छत्तीसगढ़ से 10 प्रतिभागियों मे कोंडागांव जिले से शिक्षिकाप्रेमलता ठाकुर ने भाग लिया।

 

03 जुलाई को कार्यशाला पूर्ण होने के अवसर पर उत्सव समारोह का आयोजन किया गया | जिसमें निदेशक राजीव कुमार जी द्वारा समापन उद्बोधन में प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया गया एवं उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी गई व विद्यालयों में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु प्रेरित किया गया | समारोह में प्रतिभागियों द्वारा पुतलीकला का मंचीय प्रदर्शन किया गया |

 

निदेशक महोदय के करकमलों से सभी प्रतिभागियों को कार्यशाला के समापन पर प्रमाण पत्र वितरित किया गया | पूर्व से पुतली कला शिक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । पुतली कला- साहित्य, चित्रकला मूर्तिकला, संगीत, नृत्य, नाटक जैसी सभी कला शैलियों के तत्वों को आत्मसात करती है और छात्रों की रचनात्मक क्षमताओं को विकसित करने में सक्षम बनाती है ।

Nbcindia24