नगरी के सिविल अस्पताल में विश्व रक्तदान दिवस पर किया गया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

नगरी के सिविल अस्पताल में विश्व रक्तदान दिवस पर किया गया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

 

 

धर्मेंद्र यादव धमतरी/ नगरी विश्व रक्तदान दिवस के उपलक्ष्य में सिविल अस्पताल नगरी में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया , जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में दिनेश्वरी नेताम अध्यक्ष जनपद पंचायत नगरी ,विशेष अतिथि के रूप में हुमित कुमार लिमजा उपाध्यक्ष जनपद पंचायत नगरी तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अनुविभागीय दंडाधिकारी पवन कुमार प्रेमी उपस्थित रहे ।

 

 

कार्यकम विभाग से डॉ डी एन सोम चिकित्सा अधिकारी और ब्लड स्टोरेज केंद्र प्रभारी एवं श्री हितेन्द्र कुमार साहू बी पी एम नगरी ने मंच संचालन किया ,कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता के चित्र पर पूजन कर किया गया ,कार्यक्रम में सतत रूप से ब्लड डोनेशन करने वाले ब्लड डोनर कैलाश सोन ,लोकेश साहू ,चन्दन भरेवा का अतिथियों द्वारा साल श्रीफल देकर सम्मान किया गया ।

 

 

रक्तदाताओं ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि जब जब उन्होंने रक्तदान किया तब तब उन्हें एक मानसिक सन्तुष्टि मिली है और उन्होंने किसी का जीवन बचाने में सहयोग प्रदान किया है और किसी के काम आ सके हैं ,रक्तदान के बाद उन्हें एक नई ऊर्जा की अनुभूति होती है क्योंकि रक्तदान उपरांत कुछ ही दिनों में नया रक्त बनने से शरीर नवीनीकृत हो जाता है ।

 

कार्यक्रम के दरम्यान डॉ डी एन सोम ने बताया कि जो व्यक्ति 18 वर्ष या उससे अधिक है , जिसका वजन 45 से 50 किलो ग्राम है , जो स्वस्थ्य है , जिसके शरीर मे हीमोग्लोबिन की मात्रा पर्याप्त है , रक्तदान करने के 24 घण्टे पूर्व शराब , तम्बाकू धूम्रपान का सेवन नही किया है वो रक्तदान कर सकता है ।

 

 

हुमित लिमजा ने बताया कि मानव रक्त केवल मानव शरीर मे ही बन सकता है इसलिए रक्तदान आवश्यक है , पवन कुमार प्रेमी SDM नगरी ने बताया कि विकासखण्ड में रक्तल्पता से पीड़ित कई लोग है उन्हें उपचार हेतु स्वास्थ्य विभाग आयरन फोलिक एसिड और अन्य उपचार तो दे ही रही है पर रक्तदान कर हम कई रक्तल्पता के मरीजो का जीवन बचा सकते है ,दिनेश्वरी नेताम ने कहा कि रक्तदान जीवनदान है ।

 

 

इसे अनिवार्य रूप करना चाहिए और रक्तदान का शिविर सतत रूप से आयोजित किए जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा रक्त मिल सके इसके साथ ही उन्होंने पर्यावरण सरक्षण हेतु एक पेड़ लगाने तथा ऑर्गन डोनेशन के लिए भी प्रेरित किया ।

 

 

कार्यक्रम आयुष विभाग से आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ रविन्द्र वर्मा डॉ तुलाराम साहू भी उपस्थित रहे l कार्यक्रम सिविल अस्पताल नगरी के अन्य स्टाफ के साथ साथ मितानिन और मरीज व उनके परिजन था आमजनता उपस्थित रहे l

Nbcindia24

You may have missed