गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस पर कच्ची लस्सी का वितरण 

गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस पर कच्ची लस्सी का वितरण 

 

 

धर्मेंद्र यादव धमतरी/ सिक्खों के पांचवे गुरु शहीदों के सरताज श्री गुरु अर्जन देव जी महाराज के शहीद दिवस पर कच्ची लस्सी की सेवा की गई ज्ञात हो कि श्री गुरु अर्जन देव जी महाराज ने इसी दिन शहादत दी थी इतिहास के मुताबिक उसे समय जहांगीर का पुत्र खुसरो बगावत करके आगरा से पंजाब की ओर आ गया।

 

 

जहांगीर को सूचना मिली थी कि श्री गुरु अर्जन देव ने खुसरो की मदद की है इसलिए उन्होंने गुरु जी को गिरफ्तार करने का आदेश जारी कर दिया इसके बाद श्री गुरु जी को लाहौर में 30 में 1606 ई को वासा व सियासत के तहत लोहे के गर्म तवे पर बिठाकर शहीद कर दिया गया था।

 

 

यासा के अनुसार किसी व्यक्ति का रक्त धरती पर गिराए बिना उसे यातनाएं देकर शहीद किया जाता है गुरु जी के शीश पर गर्म रेत डाली गई जब गुरु जी का शरीर अग्नि के कारण पूरी तरह जल गया तब उन्हें ठंडे पानी वाली रावी दरिया में उतार दिया गया जहां गुरु जी का पावन शरीर रावी में ही आरोप हो गया श्री गुरु जी ने लाखों को विनम्र रहने का संदेश दिया।

 

 

वह विनम्रता के पुंज थे कभी भी उन्होंने किसी को दूरवचन नहीं कहे इस अवसर पर गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा नगरी के सेवकों द्वारा बजरंग चौक में कच्ची लस्सी की सेवा की गई ।जिसमे ज्ञानी हैप्पी सिंह जी, जनपद पंचायत के सभापति मन्नू लाल यादव का विशेष सहयोग रहा ।

Nbcindia24

You may have missed