विवादों के घेरे में मुख्यमंत्री सामुहिक आदर्श कन्या विवाह कार्यक्रम, जनप्रतिनिधियों के मान सम्मान को ठेस, विभागीय अधिकारीयों पर उठे सवाल 

छत्तीसगढ़/ विधानसभा चुनाव के पश्चात छत्तीसगढ़ राज्य में भाजपा की सरकार आने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा शासकीय कार्यक्रमों में विधिवत चुने हुए जनप्रतिनिधियों के मान सम्मान को ठेस पहुंचाते हुए बालोद जिला में भाजपा के नेताओं को प्राथमिकता देने के कारण जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के द्वारा आज मंगलवार को ब्लॉक के ग्राम कुसुमकसा में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह के अंतर्गत सामूहिक विवाह कार्यक्रम का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया है।

जनपद उपाध्यक्ष पुनीत सेन ने बताया कि महिला बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह का आयोजन ब्लॉक के ग्राम कुसुमकसा में आज किया जाना है। जिस हेतु प्रशासन एवं विभाग द्वारा जो कार्ड छपवाए गए है उसमे विधिवत एवं नियमानुसार चुने हुए जनप्रतिनिधियों की भावनाओ को ठेस पहुंचाते हुए भाजपा के पदाधिकारियों को प्रशासनिक कार्यक्रमों में तवज्जो दी जा रही है। प्रोटोकाल के अनुरूप जिला पंचायत उपाध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित जनपद सदस्यों को प्राथमिकता देने की जगह कार्यक्रम हेतु छपवाए गए कार्डों में भाजपा संगठन के कार्यकर्ताओं को प्रथम पंक्ति में रखना एक निंदनीय कार्य है।

जनपद अध्यक्ष बसंती दुग्गा ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत ये कार्यक्रम भाजपा का कार्यक्रम नही है, ये प्रशासनिक कार्यक्रम है जिसमें जिले सहित ब्लॉक के चुने हुए जनप्रतिनिधियों को विधिवत मान सम्मान दिया जाना चाहिए था किंतु महिला बाल विकास विभाग द्वारा भाजपा सरकार की चाटुकारिता करने के उद्देश्य से चुने हुए जनप्रतिनिधियों की जगह भाजपा संगठन के नेताओं को प्राथमिकता देने से साफ जाहिर होता है कि उक्त कार्यक्रम प्रशासनिक नही बल्कि भाजपा पार्टी द्वारा प्रायोजित है, इसलिए आज के इस कार्यक्रम का हम बहिष्कार करते है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत महिला बाल विकास विभाग द्वारा ग्राम कुसुमकसा में सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया है, जिस हेतु छपवाए गए निमंत्रण कार्डों पर  मुख्य अतिथि के रूप में सांसद मोहन मंडावी, कार्यक्रम की अध्यक्षता हेतु विधायक अनिला भेड़िया, विशिष्ट अतिथि के रूप में भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता देवलाल ठाकुर का नाम लिखा गया है। वहीं विशेष अतिथि के रूप में प्रोटोकाल के अनुसार जिले एवं ब्लॉक के चुने हुए जनप्रतिनिधि जिला पंचायत उपाध्यक्ष मिथलेश नूरेटी, जिला पंचायत सदस्य, जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, क्षेत्र के जनपद सदस्यों के नाम पहले आना चाहिए था किंतु विभाग के द्वारा भाजपा के डौंडी और राजहरा मंडल के अध्यक्षों सहित नगर पंचायत अध्यक्षों का नाम पहले लिखे जाने के कारण कांग्रेसी नेताओं के द्वारा इस कार्यक्रम का बहिष्कार किए जाने का निर्णय लिया गया है।

इस संबंध में जानकारी लेने हेतु महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी सोमनाथ राजपूत को फोन किया गया तो उनका फोन कॉल वेटिंग पर आया फिर थोड़ी देर पुनः कॉल किए जाने पर मोबाइल की घंटी बजती रही किंतु उन्होंने फोन नही उठाया।

कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं के द्वारा इस क्रार्यक्रम का बहिष्कार किए जाने के संबंध में एवं डौंडीलोहारा विधानसभा की विधायक अनिला भेड़िया के द्वारा इस कार्यक्रम में अध्यक्षता की जाएगी अथवा नहीं जानने  के संबंध में फोन किया गया  तो फोन रिसीव करने वाले व्यक्ति द्वारा बताया गया कि विधायक अनिला भेड़िया विधानसभा सत्र की बैठक में व्यस्त है।

Nbcindia24

You may have missed