आज रामनवमी का दिन विशेष महत्व होता हैं मान्यता के अनुसार भगवान विष्णु आज ही के दिन त्रेतायुग में रावण के अत्याचार को समाप्त करने व हिंदू धर्म की पुण: स्थापना करने श्री राम का अवतार लिया था।

Nbcindia24/ हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी चैत्र मास की शुक्ल पक्ष नवमी को आज रामनवमी मनाई जा रही है. इसी दिन मर्यादा-पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जी दशरथ के घर में जन्मे थे. श्री राम चन्द्र का जन्म चैत्र शुक्ल की नवमी के दिन पुनर्वसु नक्षत्र तथा कर्क लग्न में हुआ था. वे रानी कौशल्या की कोख से जन्मे थे. तब से जन्मोत्सव के रूप में यह पर्व मनाने की परंपरा है. जो इस वर्ष भी आज 21 अप्रैल, 2021, बुधवार को मनाई जा रही है.

मान्यताओं के अनुसार त्रेतायुग में रावण के अत्याचार को समाप्त करने व हिंदू धर्म की पुण: स्थापना करने हेतु भगवान विष्णु ने श्री राम अवतार लिया था

आपको बता दें कि बुधवार 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्र की शुरूआत हुई. जो आज नवमी तिथि पर मां दुर्गा के 9वें स्वरूप यानी सिद्धिदात्री की उपासना के साथ समाप्त हो जायेगी. नवमी का महत्व राम नवमी के कारण भी और बढ़ जाता है.

इस दिन को बेहद शुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन कोई भी मांगलिक कार्य शुरू करना बेहद लाभकारी होता है. यही वजह है कि अधिकांश लोग गृह प्रवेश, दुकान की ओपनिंग समेत अन्य पूजा-पाठ इस दिन से करते हैं.

हालाकी बीते वर्ष कोविड-19 प्रकोप चलते लगे लॉक डाउन की वजह से भक्त रामनवमी को पूरे उत्साह के साथ नही मना पाए और ना ही मंदिरों में भक्तों का तांता लग पाया. वहीं इस वर्ष भी दूसरे चरण में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए. बालोद जिला सहित छत्तीसगढ़ के कई जिलों में लॉक डाउन लगा हुआ है. जिसके चलते मंदिरों में पुजारी के अलावा भक्तजनों का प्रवेश वर्जित किया गया है. जिस वजह से भक्त मंदिर में ना जा घर पर ही रहकर पूजा अर्चना कर रहे है।

Nbcindia24

You may have missed