प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजनांतर्गत लाभांवित किये जाने हेतु खाता खोलने चलाया जा रहा है अभियान

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजनांतर्गत लाभांवित किये जाने हेतु खाता खोलने चलाया जा रहा है अभियान

 

 

आशीष पदमवार / बीजापुर / महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना मातृत्व लाभ की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका उददेश्य गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली माताओं को मां और बच्चे के स्वास्थ्य एवं पोषण के सुधार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना एवं गर्भावस्था बच्चे की देखभाल से होने वाली मजदूरी हानि की प्रतिपूर्ति प्रदान करना है यह योजना अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को उन्हे आधार लिंक बैक खाते में डीबीटी के रूप में आर्थिक सहायता प्रथम गर्भावस्था के दौरान 02 किस्त के माध्यम से 5000 की राशि (प्रथम किस्त 2000 एवं द्वितीय किस्त 3000) के रूप में खाते में स्थानांतरित होता हैं ।

इसका उद्देश्य बिना विलंब किये शीघ्र पारदर्शिता के माध्यम से लाभ लाभार्थी के खाते में दिया जाना हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी लुपेन्द्र महिनाग द्वारा बताया गया कि हितग्राहियों के चिन्हाकन, पंजीयन एवं लाभ देने की प्रक्रिया डीजिटल प्रणाली के माध्यम से होता है।जिसमे आवेदन के दर्ज होने विभिन्न स्तर पर परीक्षण करने उपरांत बैक खाते की आधार सीडिंग का नेशनल पैंमेट कॉर्पोरेशन सक्षम भुगतान प्रणाली के सत्यापन उपरांत सुनिश्चित किया जाता है।

वर्तमान में जिले में गर्भवती महिलाओं को खाता नहीं होने के कारण लाभांवित होने से वंचित हो रहे है। इसको ध्यान में रखकर डाक विभाग से समन्वय कर डाक विभाग में खाता खोला जा रहा हैं प्रारंभिक चरण में बासागुड़ा परियोजना अंतर्गत ऐसे 38 हितग्राही को चिंहित किया गया है जिनके पास आधार कार्ड है। किन्तु बैंक खाता नही है। चयानित हितग्राहियों में से 18 हितग्राहियो का खाता खोला जा चुका है अभियान जारी है सेक्टर पर्यवेक्षक मंजूला कुजूर द्वारा पोस्ट ऑफिस के सहयोग से जनवरी माह तक मे इन शेष सभी हितग्राहियो का खाता खोल लेने का लक्ष्य रखा गया है।

Nbcindia24

You may have missed