दंतेश्वरी पीजी कॉलेज का राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा किया गया मूल्यांकन,इस वर्ष बेहतर ग्रेडिंग की उम्मीद जताया प्राचार्य ने

दंतेश्वरी पीजी कॉलेज का राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा किया गया मूल्यांकन,इस वर्ष बेहतर ग्रेडिंग की उम्मीद जताया प्राचार्य ने

दंतेवाड़ा/गुलशन तेलाम/ दंतेश्वरी स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा मिली जानकारी अनुसार मुख्यालय स्थित शासकीय दंतेश्वरी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, का नेशनल एसेस्मेंट एण्ड एग्रीडिएशन कमिटी नैक (छ।।ब्) अर्थात् राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद द्वारा दो दिवसीय मूल्यांकन कार्य किया गया। मूल्यांकन के द्वितीय दिवस महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा स्थानीय व्यंजन और विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था जिसमे बस्तरिया व्यंजन को कमेटी के सदस्यों द्वारा प्रशंसा की गई। इसी प्रकार विद्यार्थियों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों ने भी कमेटी के सदस्यों की वाहवाही लुटी। परिषद की विदाई बेला में महाविद्यालय परिवार को संबोधित करते हुए परिषद के अध्यक्ष डॉ अनिल मित्तल ने छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए यहां के शैक्षणिक स्टाफ के सहयोगी कार्यकलापों की सराहनीय बताया। साथ ही यहां की नारी शक्ति के समर्पण भावना को अनुकरणीय बताते हुए कहा कि यहां आने के बाद छत्तीसगढ़ को वे बेहतर तरीके से समझ पायें।

 

उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की अनिवार्य मूल्यवान योजना के तहत देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों के आंतरिक और बाह्य गुणवत्ता का पंचवर्षीय मूल्यांकन कराना अनिवार्य है। वर्ष 1994 से लागू इस योजना के तहत विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के आंतरिक और बाह्य गुणवत्ता के तहत उसके परीक्षा परिणाम, अनुसंधान, खेलकूद और रोजगार परक उपलब्धियों का मूल्यांकन किया जाता है और उसी के आधार पर इनकी ग्रेडिंग भी होती है। पिछले मूल्यांकन में इस महाविद्यालय को सी ग्रेड मिला था।

महाविद्यालय के प्राचार्य एवं आंतरिक गुणवत्ता मूल्यांकन परिषद के प्रभारी डॉ दिनेश कुमार लहरी के अनुसार यद्यपि इस क्षेत्र में अध्ययन-अध्यापन और अनुसंधान को लेकर कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ता है फिर भी विगत चार वर्षों में बहुत ही गुणवत्तापूर्ण कार्य हुए हैं। इसलिए इस बार के मूल्यांकन में बेहतर ग्रेडिंग की अपेक्षा है। तीन सदस्यीय दल में हरियाणा से डॉ अनिल मित्तल अध्यक्ष के रूप में और मिजोरम और मुंबई से क्रमशः डॉ. उत्तम साहु और डॉ स्मृति भोसले सदस्य के रूप में शामिल थे।

Nbcindia24

You may have missed