पौधारोपण और प्रकृति के संरक्षण से ही हम शुद्ध हवा,शुद्ध जल और अन्य प्राकृतिक लाभ ले सकते हैं- कर्ण कुमार उके ( सीएसपी)

Nbcindia24/वीरेन्द्र भारद्वाज/दल्लीराजहरा। सोमवार को हरेली महापर्व के अवसर पर छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ दल्ली राजहरा इकाई के तत्वाधान में नगर पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में वृहद् पौधा रोपण किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पुलिस अधीक्षक कर्ण कुमार उके थे । विशेष अतिथि समाज सेवी आशुतोष माथुर व अध्यक्षता ब्लाक अध्यक्ष विरेन्द्र भारद्वाज ने की। मुख्य अतिथि श्री उके ने पर्यावरण की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पौधारोपण और प्रकृति के संरक्षण से ही हम शुद्ध हवा,शुद्ध जल और अन्य प्राकृतिक लाभ ले सकते हैं.एक जागरूक नागरिक के तौर पर हमने अपने भविष्य को संवारना होगा और पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देना होगा . पौधों के संरक्षण और प्रकृति की स्वच्छता का कार्य प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। उन्होंने पौधारोपण और स्वच्छता कार्यक्रमों पर ज्यादा से ज्यादा अपना सहयोग देने की बात कही । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संघ के ब्लॉक अध्यक्ष वीरेंद्र भारद्वाज ने कहा कि हरेली का पर्व पर्यावरण के संरक्षण का प्रतीक है। हम सबको अधिक से अधिक संख्या में और पूरी निष्ठा से इस पर्व को मनाना चाहिए। समाज सेवी आशुतोष माथुर ने सभी को बधाई व शुभकामानाऐं दी। उन्होेेने पर्यावरण पर विसतृत रूप से प्रकाश डालते हुए कहा कि हम सबने जलवायु परिवर्तन के बारे में पढ़ा था किन्तु आज देख भी रहे है, जहां बारिश होनी चाहिए थी वहा बारिश नही हो रही है और जहा वर्षा की आवश्यकता नही है वहां अत्यधिक वर्षा हो रही है। उन्होने कहा कि जलवायु परिर्वतन के कारण ब्रिटेन, फ्रांस, स्वीडन आदि अन्य कई देशों में औसतन बहुत अधिक गर्मी पड़ रही है। इन सभी देशवासियों को जलवायु परिवर्तन के कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उन देश के नागरिको ने कभी सोचा भी नही था कि इतनी गर्मी का सामना करना पडेगा। यदि हम सब अब भी पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए सचेत नही हुए तो हमारी आने वाली पीढ़ी को इस जलवायु परिवर्तन से होने वाले दुष्प्रभाव झेलने पड़ेंगे। इसके लिए हमने अपनी जीवन शैली, राहन-सहन, खान-पान आदि व्यापक चीजों पर जिससे जलवायु परिवर्तन हो रहा है उसको अगर हमने नही रोका तो हमारी आने वाली पीढ़ी को बहुत सारे बदलाव देखने को मिलेंगे। जलवायु परिवर्तन के कारण मानसून के समय वर्षा न होना एवं बिना मानसून के अत्यधिक वर्षा होने से हमारी फसल चक्र प्रभावित होगी, फसल चक्र प्रभावित होने से हम सबके सामने खाद्य संकट जैसी कई समस्याऐं खड़ी हो सकती है।कार्यक्रम का संचालन सम्भाग अध्यक्ष छगन साहू व आभार प्रदर्शन शेखर गुप्ता ने किया।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष अजयन पिल्लै,कमल शर्मा,झुनमुन गुप्ता,नरेन्द्र खोब्रागडे, संतोष कोशी,शेखर गुप्ता,राघवेन्द्र शर्मा,रमेश मित्तल,सुमित जैन,नबी खान,इमरान खान,बाबीछतवाल,शब्बीर,हर्ष रामटेके,मोनू चौधरी,प्रदीप सहारे,लवण राजपूत,नमन खोब्रागडे सहित पुलिस जवान अरविन्द यादव,कृष्णा शर्मा व अन्य उपस्थित थे।

Nbcindia24

You may have missed