इंसानों के लिए मौत का सबब बना आदमखोर तेंदुआ, तेंदुए के हमले से एक महिला की हुई मौत

छत्तीसगढ़/कोरिया बैकुंठपुर। एमसीबी ज़िले के वन मंडल मनेन्द्रगढ़ अंर्तगत कुँवारपुर वन परिक्षेत्र में आतंक का पर्याय बन चुके आदमखोर तेंदुए ने मंगलवार की सुबह एक बार से जनकपुर परिक्षेत्र में एक महिला को अपना शिकार बनाया। इस घटना में महिला की मौत हो गयी
जनकपुर वन परिक्षेत्र अंतगर्त कुँवारी बीट के ग्राम सिंगरौली के पुरनिहापारा की घटना है मृतिका उमाबाई बैगा पत्नी नान बैगा पर मंगलवार सुबह लगभग 7 बजे तेन्दुआ ने घर के समीप हमला किया। गले में वार करने पर महिला की मौत हो गई घटना की सूचना पर वन अमले के साथ जनकपुर रेंजर चन्द्रमणि तिवारी मौके पर पहुँच गए थे उन्होंने विभाग की ओर से पीड़ित परिवार को 25 हजार रुपये  सहायता राशि प्रदान की है।

बतलादे की तेंदुआ के मानव पर आक्रमण की यह तीसरी घटना है। तेंदुए के हमले से अब तक दो महिलाओं की मौत हो चुकी है तथा एक 8 वर्षीय मासूम घायल हो चुका है जिसका अस्पताल में इलाज़ जारी है वहीं आदमखोर तेंदुए को पकड़ने के लिए वन अमला कड़ी मशक्कत कर रहा है। तेंदुए को पकड़ने के लिए दो पिंजरे जंगल में रखे गए हैं वन अमले को उम्मीद है कि जल्द तेंदुआ पकड़ में आ जायेगा क्षेत्र में तेंदुए की लगातार चहलकदमी से ग्रामीण दहशत में हैं। गत दिनों  कुंवारपुर वन परिक्षेत्र स्थित पतवाही बीट अंतर्गत पथलेनाला समीप तेंदुआ देखा गया। वन अमले द्वारा मुनादी कर ग्रामीणों से सुरक्षित रहने व जंगल की और नहीं जाने की समझाइश दी गई है।

विदित हो कि वनमण्डल मनेन्द्रगढ़ अंतर्गत कुँवारपुर के बाद अब जनकपुर रेंज में तेंदुए के आतंक से ग्रामीण परेशान हैं तेंदुआ ने कुछ दिन पूर्व ही ग्राम तितौली स्थितगोधौरा के जंगल में एक बुजुर्ग महिला को मार डाला था इस घटना के 10 दिन बाद ही उसने ग्राम छापरटोला में घर के आंगन में घुसकर 8 वर्षीय बालक को दबोच लिया था। गनीमत रही कि वह आंगन की दीवार की ऊंचाई को फांद नहीं पाया, अन्यथा बालक की जान जा सकती थी। जनहानि को देखते हुए वन विभाग द्वारा दो पिंजरा लगा कर तेंदुए को पकडऩे का प्लान बनाया गया है। विभाग द्वारा पिंजरे में बकरे को बांधकर जंगल के बीच रखा गया है
फिलहाल तेंदुआ पिंजरे के आसपास भी नही फटका है।

वन अमला बकरे को पिंजरे में चारा-पानी देकर तेंदुए के फंसने का इंतजार कर रहा है। वन विभाग का कहना है कि खूंखार तेंदुआ अब जनहानि पहुंचाने लगा है।

मामले में फॉरेस्ट टीम लगातार प्रभावित एरिया में पेट्रोलिंग कर रही है वहीं तेंदुए को पकडऩे पास के जंगल में 2 पिंजरे लगाए गए हैं ये दोनों पिंजरे कुंवारपुर वनपरिक्षेत्र के ग्राम आरा व ककरेड़ी के जंगल में रखे गए हैं।

Nbcindia24

You may have missed