चंदा के पैसे से धान खरीदी केंद्र बनकर तैयार, नहीं हुई धान खरीदी आस में बैठे किसान..?

नवीन धान खरीदी केंद्र में धान बेचने की आस लिए चंदा इकट्ठा कर तैयार किया धान खरीदी केंद्र अब तक नहीं मिल पाई प्रशासनिक स्वीकृति।

Balod/देवरीबंगला– एक नवबंर से पुरे प्रदेश में धान खरीदी शुरू हो चुकी है वहीं इस सत्र से बालोद जिले में नए धान खरीदी केन्द्र बनाने का प्रस्ताव शासन स्तर पर भेजा गया था। जिसमें आदिम जाति सेवा सहकारी समिति देवरी के अंतर्गत ग्राम मार्री में धानउपार्जन उपकेन्द्र शुरू करने की घोषणा के बाद से ग्राम मार्रीबंगला, पसौद व खैरा के ग्रामीण इसी आस में लगे थे कि अपने ही गांव में धान की बिक्री कर सकेगें किंतु धान खरीदी शुरू हुए लगभग ढेड़ माह हो गया अब तक आदेश नहीं मिला है जिससे ग्रामीणों में नाराजगी बढ़ रही है।
मार्री बंगला के ग्रामीण मंशाराम साहू, प्रहलाजीराम, दुकालू राम, कृपाराम पिस्दा ने बताया कि गांव में खरीदी केन्द्र खुलने की खबर के बाद से ग्रामीण अपना धान नहीं बेचे हैं वे अपना धान गांव में ही नया खरीदी केन्द्र में बेचेने खरीदी केन्द्र शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। जब तय समय में खरीदी केन्द्र शुरू नहीं हुआ तो ग्रामीण अपनी फरियाद लेकर गुण्डरदेही विधायक व संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद के पास पहुंचे जहां विधायक ने उन्हे बताया कि उनके द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व खाद्य व नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत सिंह भगत को धान खरीदी हेतु नवीन उपार्जन उपकेन्द्र मार्री बंगला की स्वीकृति हेतु पत्र लिख चुके हैं अब स्वीकृति आदेश का इंतजार है। उन्होने ग्रामीणों को आश्वस्त किया की शासन स्तर पर प्रस्ताव अक्टूबर माह में ही भेजा जा चूका है।
ग्रामीणों ने बताया कि धान खरीदी केन्द्र के लिए स्थल का निरीक्षण कलेक्टर व विभागीय अधिकारीयों द्वारा किया जा चुका है ग्रामीणों ने अपने स्तर पर स्थल की साफ-सफाई व कांटातार से घेरकर आवश्यक तैयांरियां कर चुके हैं इसके लिए गांव में चंदा एकत्र कर कंटीले झांड व रास्ते की सफाई कर लिए हैं। ग्रामीणों द्वारा सभी आवश्यक तैयारी होने के ढेड़ माह बाद भी जब स्वीकृति नहीं मिली तो विधायक से नाराजगी भी व्यक्त की। ग्रामीण शिवकुमार, लेखराम, दुकालू राम व अन्य ग्रामीणों का कहना है कि उनका उपज अब तक खलिहानों व घर में ही है बिक्री नहीं होने से उन्हे आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है। परेशान होकर ग्रामीण देवरी के धान खरीदी केन्द्र में टोकन कटवाने गए तो उन्हे पता चला कि पिछले दो दिनों से उठाव नहीं होने से वहां धान खरीदी बंद है और फिर कब शुरू होगा इसका पता नहीं। ग्रामीणों का कहना है कि यदि मार्री बंगला में अब तक खरीदी केन्द्र शुरू हो जाता तो यह समस्या नहीं होती।

अमर लाल भुआर्य, सरपंच मार्री बंगला

अमर लाल भुआर्य, सरपंच मार्री बंगला– आदिम जाति सेवा सहकारी समिति देवरी के अंतर्गत ग्राम मार्री बंगला में उपकेन्द्र संचालन हेतु ग्राम सभा प्रस्ताव अक्टूबर माह में ही भेजी जा चुकी है गांव में इसके लिए स्थल का चयन व आवश्यक तैयारीयां पूरी की जा चूकी है अब आदेश का इंतजार है इसके लिए कलेक्टर को पुनः ज्ञापन सौपेंगे।

जीवन लाल कश्यप, अध्यक्ष सेवा सहकारी समिति देवरी

जीवन लाल कश्यप, अध्यक्ष सेवा सहकारी समिति देवरी- सहकारी समिति के आश्रित ग्रामों की सहमति के आधार पर हमारे द्वारा प्रस्ताव भेजा जा चुका है। मार्री में तैयारी भी पुरी हो चुकी है विभागीय आदेश मिलने का इंतजार है। देवरी खरीदी केन्द्र में उठाव नहीं होने से फिलहाल धान खरीदी बंद है उठाव होने के बाद फिर से धान खरीदी शुरू हो पायेगा।

Nbcindia24

You may have missed