नेशनल हाईवे सड़क निर्माण बालोद से मानपुर तक में जनता की सुरक्षा का बिल्कुल भी नहीं रखा जा रहा है ध्यान-भारतीय मजदूर संघ

Nbcindia24/ वीरेंद्र भारद्वाज/ दल्ली राजहरा/ भारतीय मजदूर संघ का एक प्रतिनिधिमंडल जिला मंत्री मुश्ताक अहमद के साथ अनुविभागीय दण्डाधिकारी (रा.) डौण्डी लोहारा को ज्ञापन सौंपकर बालोद से कुसुमकसा होते हुए मानपुर तक निर्माणाधीन सड़क को निर्माण चालू रहतेआम जनता के आवागमन के लिए उचित व्यवस्था कराये जाने का अनुरोध किया ।

जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने बताया कि बालोद से मानपुर तक नेशनल हाईवे सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है। बड़े खेद के साथ लिखना पड़ रहा है कि बरसात के पूर्व आरम्भ किये गये इस सड़क निर्माण में तब से लेकर वर्तमान समय तक आम राहगिरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बरसात के दिनों में स्थित इतनी भयंकर थी कि आये दिन दुर्घटना हो रही थी फिर भी संबंधीत विभाग द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया और लगातार इस मार्ग में दुर्घटनायें होती रही। बरसात के लिए में इस मार्ग में भारी वाहनों के चलने से सड़क की मट्टी टीले के रूप में बन जाती है, जिससे दुपहिया वाहन व चार पहिया कार चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। फिर भी संबंधित विभाग व ठेकेदार जिनके दिशा निर्देश में सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है, उनके द्वारा इसे ठीक करने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। जो काफी निन्दनीय है। संबंधित विभाग को सिर्फ यही करना था कि ठेकेदार को बोल कर सुबह शाम जे.सी.बी. मशीन से मिट्टी को बराबर कराया जाना था। जिससे आम राहगिर बिना डर भय के निर्माणाधीन सड़क में चल सकती थी। मगर स्थिति आज भी
जस की तस है। आम जनता अपनी जान हथेली में रख कर इसी सड़क से आने जाने को बेबस है।रात में इस निर्माणाधीन सड़क की स्थिति बहुत ज्यादा भयंकर हो जाती है। एक ओर सड़कों में मिट्टी के इतने बड़े बड़े गडढ़े और मिट्टी के टिले बने हुए है और दूसरी ओर बड़ी गाड़ियों के तेज गति से ओवरटेक करने के कारण कभी भी किसी की भी जान जा सकती है। साथ ही इस निर्माणाधीन सड़क में जहाँ जहाँ पर पुलिया का निर्माण किया जा रहा है, वहाँ की स्थिति और भी ज्यादा खराब है, एक तरफ से आने वाले को दूसरी ओर का कुछ भी दिखाई नहीं देता, संबंधित विभाग और ठेकेदार द्वारा जहां पुलीया निर्माण हो रहा है वहां जनता के आने जाने के लिए सही तरीके से सड़क का डायवर्सन करना था मगर नहीं किया गया,अरमुरकसा के पास बन रही पुलीया के पास जैसे मौत का कुंआ बना हुआ है। इसमे भी सुधार करने कीसख्तआवश्यकता है।
जिला मंत्री ने कहा कि हम भलीभांति समझे हैं, कि सड़कों का निर्माण देश के विकास में एक अहम भूमिका निभाता है, आम जनता की सुविधा के लिए भी सड़क का निर्माणकराया जाना बहुत आवश्यक है, मगर यह सड़क निर्माण तो आम जनता के लिए काल बनता जा रहा है। इसलिए संघ की मांग है कि तत्काल संबंधित विभागवठेकेदार को निर्देशित करें की सड़कों में टिला नुमा जमी मिट्टी को अविलंब जे.सी.बी. मशीन से सुबह शाम समतल कराया जाये। और प्रतिदिन इसकी निगरानी संबंधित विभाग के अधिकारी करें। क्योंकि सरकार राज्य की हो या केन्द्र की सड़कों का निर्माण देश व आमजनता के विकास के लिए किया जा रहा है, मगर ईस निर्माणाधीन सड़क में आम जनता की सुरक्षा का ध्यान
बिलकुल भी नहीं रखा जा रहा है। इसलिए संघ ने अनुविभागीय दंडाधिकारी से अनुरोध किया है कि सड़क निर्माण के साथ
साथ आमजनता की जिन्दगी का भी ख्याल रखा जाये। संघ के प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से जिला मंत्री मुश्ताक अहमद, जिला उपाध्यक्ष रामेश्वर साहू, खदान मजदूर संघ संबद्ध भारतीय मजदूर संघ के केन्द्रीय अध्यक्ष एम पी सिंग, उपमहासचिव लखनलाल चौधरी उपस्थित थे।

Nbcindia24

You may have missed