पुलिस कप्तान संतोष सिंह ने ली पुलिस परिवारों की बैठक, 35 परिवारों की महिलाएं रहीं उपस्थित विभिन्न समस्याओं के निराकरण का दिया आश्वासन

Nbcindia24/ मोहम्मद जावेद सिद्दीकी कोरिया/ गुरुवार 09 दिसंबर को रक्षित केंद्र के कॉन्फ्रेंस हॉल में एसपी कोरिया संतोष कुमार सिंह के आव्हान पर पुलिस परिवारों की समस्याओं को सुनने, निराकरण करने व सुझाव लेने हेतु बैठक आयोजित की गई, उक्त बैठक में 35 पुलिस परिवार की महिलाएं उपस्थित रही। बैठक में चर्चा प्रारंभ हुई एवं उपस्थित महिलाओं द्वारा अपनी विभिन्न समस्याओं से पुलिस अधीक्षक को अवगत कराया। पुलिस परिवार की उपस्थित महिला ने निवेदन किया कि पुलिस में अक्सर एक थाना से दूसरे थाना स्थानातंरण होते रहते है जिससे बच्चो के शिक्षा सत्र के बीच मे ट्रांसफर होने पर पढ़ाई में समस्या आती है इसपर बच्चों की पढ़ाई को दृष्टिगत रखते हुये सत्र प्रारंभ होने से पूर्व स्थानांतरण की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाए इस पर एसपी कोरिया ने कहा कि लम्बे समय से पदस्थ कर्मचारियों के स्थानांतरण सत्र से पूर्व करने की पूरी कोशिश रहती है किंतु कुछ-2 स्थानांतरण कानून व्यवस्था के लिए करना आवश्यक हो जाता है। आगे समस्या को अवगत कराते हुए एक महिला ने कहा कि पुलिस लाइन बैकुंठपुर के शासकीय क्वार्टर अत्यंत जर्जर हो चुके है, टॉयलेट के लिए किया गया गड्ढा छोटा होने के कारण जल्दी भर जाता है और हर 01-02 हफ्ते में सफाई करवानी पड़ती है इस पर एसपी ने कहा कि वर्तमान में 122 नए क्वार्टर बनाये जा रहे है जो 01 साल के भीतर बन जाएंगे जिससे ये समस्या जल्द दूर हो जाएगी और रक्षित निरीक्षक को सेफ्टिंग टैंक रिपेयर के लिए निर्देश दिया। एक पुलिस परिवार की महिला ने रक्षित केंद्र में पानी की कमी की समस्या को अवगत कराया इस पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पुलिस लाइन में पानी का लेवल बहुत कम है, वर्तमान में कुल 08 बोर लगवाए गए है उन्ही बोर से पाइप लाइन बिचवाकर पानी की सप्लाई करवाने हेतु प्रयास किये जा रहे है। एक आरक्षक की पत्नी ने बताया कि कुछ वर्ष पूर्व लाइब्रेरी खुलवाई गई थी जो अभी बन्द है जिसे फिर चालू किया जाए, जिस पर रक्षित निरीक्षक को एसपी ने आदेश दिया कि लाइब्रेरी को जल्द ही ओपन किया जाए एवं उसमें धार्मिक, कंपीटिशन एग्जाम की बुक्स, मैगजीन आदि पुस्तकें अद्यतन किया जाए साथ ही उपस्थित परिवारजनों से आग्रह किया पुलिस लाइन के महिलाएं एवं बच्चे निरन्तर लाइब्रेरी आएं। साप्ताहिक अवकाश की समस्या पर एसपी ने कहा कि वीकली अवकाश पुनः चालू कर दिया गया है। रक्षित केंद्र में नाली की सफाई और सामान्य सफाई की समस्या पर कहा कि निरन्तर सफाई करवाई जाएगी। पुलिस परिवार से उपस्थित महिला द्वारा पुलिस कप्तान को अवगत कराया गया कि ट्रांसफर हुये कर्मचारियों द्वारा क्वार्टर खाली नही किया गया है जिस पर एसपी ने ऐसे आरक्षकों को नोटिस जारी कर नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी।
आरक्षक सुख संतोष की माँ ने निवेदन किया कि जब तक बेटे की तबीयत ठीक न हो जाये तब तक उसका ट्रांसफर न हो, पुलिस अधीक्षक ने आश्वस्त किया की उसके स्वास्थ्य ठीक होने तक उसका स्थानांतरण नहीं किया जाएगा । सभी उपस्थित परिवारजनों द्वारा छोटे-बड़े कार्यक्रमों के लिए सामुदायिक भवन की मांग की गई जिस पर एसपी ने आश्वस्त किया की जल्द ही पुलिस लाइन में सामुदायिक भवन तैयार हो जायेगा साथ ही कहा कि वहाँ महिलाएं निरन्तर बैठक व आयोजन करती रहे। बैठक के अंत में दो महत्वपूर्ण बिंदुओं पर पुलिस अधीक्षक ने प्रकाश डाला जिसमे उन्होंने कहा कि सभी अपने बच्चों को अच्छे से शिक्षा दिलाए हो सके तो सरकारी विद्यालयों एवं महाविद्यालय में ही पढ़ाये एवं अपने परिवार में सभी को नशे से दूर रखें, जो नशा करके घर मे मारपीट करते है या घरेलू हिंसा करता है उसे छुपाये नहीं अपने आरआई या टीआई को अवश्य बताए जिससे उन्हें इस हेतु समझाया जा सकें।

Nbcindia24

You may have missed