सड़क पर बैठे आवारा पशुओं से होने वाली दुर्घटनाओं से मिलेगी निजात, पुलिस अधीक्षक की पहल।

Nbcindia24/मोहम्मद जावेद सिद्दीकी कोरिया/दिन-ब-दिन सड़क हादसे बढ़ते जा रहे हैं। जिसमें व्यक्ति असमय काल के गाल में समा जाता है और उसके पीछे पूरा परिवार टूट कर छिन्न-भिन्न हो जाता है। सड़क दुर्घटना घटित होने के तीन प्रमुख कारण होते हैं, पहला चालक की गलती जिसके अंतर्गत तेज गति से वाहन चलाना, लापरवाही पूर्वक वाहन चालन करना, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करना, वाहन चालन का ज्ञान ना होने के बाद भी वाहन चलाना, नशे की हालत एवं अनिद्रा की स्थिति में वाहन चालन, ओवरलोड वाहन, सड़क संकेतों का ज्ञान ना होना, यातायात नियमों का उल्लंघन कर वाहन चालन करना आदि । दूसरा कारण वाहन की गलती जिसके अंतर्गत सड़क पर चलते समय अचानक ब्रेक फेल हो जाना, टायर फट जाना, इंजन का बंद हो जाना, अचानक हेड लाइट खराब होना आदि।

दुर्घटना का तीसरा कारण सड़क है जिसके अंतर्गत सड़क में गड्ढों का होना, सही इंजीनियरिंग के तहत सड़कों का निर्माण ना होना, अंधा मोड़, यातायात के दबाव के आधार पर सड़कों का चौड़ा ना होना, साइड के मार्गों का मुख्य मार्ग में आकर मिलने के स्थान पर साइड मार्ग पर रंबल स्ट्रिप का ना होना आदि प्रमुख कारण हैं।

पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह

कोरिया पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने कहा की इन सब कारणों से परे वर्तमान समय में शहरी क्षेत्रों में सड़क दुर्घटना का एक प्रमुख कारण सड़कों पर विचरण कर रहे और बैठे हुए आवारा पशु हैं जिनके कारण आए दिन सड़क दुर्घटनाएं घटित होती हैं खासकर रात के समय आवारा पशु सड़क पर बैठे रहते हैं जो कि वाहन चालक को दूर से दिखाई ना देने के कारण दुर्घटना का कारण बनते हैं इससे निजात दिलाने हेतु पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने एक नया तरकीब निकाला है जिसके तहत जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में अब ऐसे आवारा पशुओं की पहचान कर उनके गले में एक रेडियम का पट्टा पहनाया जा रहा है जो लंबे समय तक खराब नहीं होगा यह रेडियम पट्टा वाहन का प्रकाश पड़ते ही वाहन चालक को दूर से ही दिखाई देगा और सड़क पर मवेशी के होने का पता चल सकेगा जिससे कि आवारा मवेशियों के कारण हो रही सड़क दुर्घटनाओं से निजात मिलेगी। साथ ही दुर्घटना के दौरान मवेशी भी अपंगता के शिकार होते हैं व इनकी जान तक चली जाती है। रेडियम पट्टा लग जाने से इनके जान की भी सुरक्षा हो सकेगी।
बैकुंठपुर नगर पालिका क्षेत्र में आवारा मवेशियों को रेडियम बेल्ट बांधने के दौरान यातायात प्रभारी सुरजन राम राजवाड़े, आरक्षक श्रवण साहू, लांस नायक महेश मिश्रा, सैनिक राजेश साहू के साथ नगरीय क्षेत्र बैकुंठपुर में स्वच्छता का कार्य करने वाले रायसिंह, कलेश एवं सुंदर साय की सराहनीय भूमिका रही है।

Nbcindia24

You may have missed