मंत्री अनिला भेड़िया दौरे के दूसरे दिन विभिन्न गांव में विकास कार्यों का किया भूमिपूजन।

Nbcindia24/अनिल सुथार कुसुमकसा/श्रीमती अनिला भेड़िया केबिनेट मंत्री महिला बाल विकास व समाज कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ शासन ने ग्राम पंचायत खलारी के कुम्हारपारा में प्राथमिक शाला क्रमांक -2 में अतिरिक्त कक्ष निर्माण का भूमिपूजन कर किया व दुर्गा मंच में ,दो दिवसीय जस झांकी कार्यक्रम का उदघाटन किया , कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती लक्ष्मी दुग्गा सरपंच ग्राम पंचायत खलारी व विशेष अतिथि ,पीयूष सोनी मंत्री प्रतिनिधि ,श्रीमती बसंती दुग्गा अध्यक्ष जनपद पंचायत डोंडी,पुनित सैन उपाध्यक्ष जनपद पंचायत डोंडी ,श्रीमती करिश्मा सलामे जिला पंचायत सदस्य ,टीकम नेताम जनपद सदस्य , कोमेश कोर्राम अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी डोंडी अनिल सुथार पूर्व जनपद सदस्य ,शब्बीर खान ,नितिन जैन थे।

प्राथमिक शाला क्रमांक 2 में अतिरिक्त कक्ष निर्माण का भूमिपूजन धरती माँ का पूजा अर्चना कर ,गैती चलाकर किया गया ,शाला परिसर पहुंचने पर शाला के बच्चों ने बाजे गाजे के साथ मंत्री महोदया का स्वागत किया गया।

दुर्गा मंच में आयोजित दो दिवसीय जस झांकी प्रतियोगिता का उदघाटन श्रीमती अनिला भेड़िया ने मा दुर्गा के छाया चित्र में पूजा अर्चना कर किया तद्पश्चात पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने अतिथियों का स्वागत फूल माला ,पुष्पगुच्छ व बेज लगाकर किया। श्रीमती अनिला भेड़िया मुख्य अतिथि के आसन्दी से उपस्थित जनों को नवरात्रि पर्व की बधाई देते सब की मनोकामना पूर्ण होने की कामना की ,जस गीत के माध्यम से मंडलियों द्वारा दिये जा रहे कार्यक्रम से पूरा गांव भक्तिमय व पवित्र हो जाएगा।
श्रीमती भेड़िया ने छत्तीसगढ़ के यशस्वी मुख्यमंत्री के सत्ता में बैठते ही किसानों के बारे में सोचा व पहला काम किसानों का आर्थिक स्थिति सदृढ़ करने के लिए उनका कर्जा को माफ किये तो धान खरीदी 2500 रुपये प्रति क्विंटल के दर से खरीदा ,अबकी बार किसान अल्प वर्षा से चिंतित है तो आमजन की बढ़ती महंगाई कमर तोड़ रही है ,गांव के किसान की आर्थिक स्थिति सदृढ़ नही रहेगी तो ना तो गांव ,प्रदेश व देश आगे बढ़ पायेगा ,किसानों को आगे बढाने के लिए छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार नए नए योजनाएं लाने की बात कही।
ग्रामीण भूमिहीन गरीब मजदूर परिवार के लिए वह कोई भी समाज से हो उसे 6000 रुपये दिए जाने की योजना का लाभ उनको देने की घोषणा माननीय मुख्यमंत्री ने की है ,जिससे उसका लाभ भी गरीब मजदूर भूमिहीन परिवार को मिलेगा।

ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार मुहैया कराने के लिए विभाग से महिला समूह लोन लिए थे जो कोरोना काल के चलते कार्य ना कर पाने से कर्ज के बोझ तले डूबे हुए थे ,उनकी परेशानी को देखते हुए तीजा-पोला पर्व पर महिला समूह की बहनों का कर्ज माफ करने के निवेदन को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वीकार करते हुए महिला बहनों को तीजा पोला का उपहार उनके समूह के द्वारा लिए गए कर्ज को छूट देने की घोषणा की थी साथ ही महिलाओं के स्वरोजगार के लिए ऋण लेने की सीमा को बढ़ाते हुए दो से चार लाख तक ऋण राशि की घोषणा की थी ,छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण योजना नरवा ,गरवा ,घुरवा बाडी योजना के तहत गौठानो में महिला समूह की महिलाएं कार्य कर रही है।


वनसम्पदा तेंदूपत्ता का मानक दर भी बढ़ गया है तो चिरौंजी ,महुआ,इमली,अमचूर, हर्रा बेहरा,की बिक्री आमजन औने पौने दामो में बेच देते थे अब उन वनोपजों की खरीदी भी शासन सोसायटी के माध्यम से करा रही है जिससे ग्रामीण जन को वनोपज का सही दाम मिल रहा है।

ग्रामीणों व पंचायत प्रतिनिधियों की मांग पर ग्राम में मंगल भवन निर्माण कराने की घोषणा करते हुए शाला भवनों का जीर्णोधार व नव निर्माण कराने की मांग को प्राथमिकता के आधार से करने की बात कही व ,ग्राम के समीप बांध की शिकायत पर जल संसाधन विभाग के सब इंजीनियर को उक्त शिकायत का निराकरण कर जानकारी देने का निर्देश दिए।

इस अवसर पर विनय देवांगन तहसीलदार , मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत डोंडी ,रोहित चौधरी सहायक वन परिछेत्र अधिकारी ,महिला बाल विकास,जल संसाधन ,ग्रामीण यांत्रिकी सेवा ,सहित अन्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे व कार्यक्रम स्थल पर पुखराज निषाद उपसरपंच ,सम्मनसिंह नेताम ,भोज साहू ,ममता मंडावी ,अमन दुग्गा,दिनेश यादव ,रविकांत देशमुख ,सहित सैकड़ों ग्रामीणजन उपस्थित थे

Nbcindia24

You may have missed