स्टील वर्कर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीटू) अपनी विभिन्न मांगों को लेकर माइंस आफिस गेट के सामने प्रदर्शन कर की नारेबाजी।

Nbcindia24/वीरेंद्र भारद्वाज दल्लीराजहरा। स्टील वर्कर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीटू) 1 अक्टूबर को सेल की सभी इकाइयों में सेल कर्मियों को लाभ के अनुरूप बोनस देने एवं आगामी एनजेसीएस बैठक में वेतन समझौते को निर्णायक रूप से संपन्न करने की मांग को लेकर सीटू ने सभी इकाइयों में प्रबंधन के समक्ष जोरदार प्रदर्शन किया। इसी आह्वान पर स्थानीय लौह अयस्क खान समूह दल्ली राजहरा में भी सीटू के नेतृत्व में खदान कर्मियों ने माइंस आफिस के समक्ष 2 घंटे तक जमकर प्रदर्शन व नारेबाजी की ।

 

प्रदर्शन में उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए यूनियन के अध्यक्ष प्रकाश क्षत्रिय ने कहा कि इस बार सेल कर्मियों के वेतन समझौते में अप्रत्याशित विलंब हुआ है, लगभग 5 वर्ष पूरा हो जाने के बावजूद अनावश्यक रूप से बैठकों के अंतराल को लंबा करते हुए वेतन समझौता नहीं किया जा रहा है । जिससे सेल कर्मचारियों में जहां एक और आक्रोश बढ़ता जा रहा है वहीं दूसरी और मनोबल में तेजी से गिरावट आई है। इसीलिए 30 जून को सेल में एक ऐतिहासिक हड़ताल कर्मियों ने सफल की है।यह सफल हड़ताल इस बात का संकेत है कि कर्मचारी अपने हक के लिए आगे भी लंबी लड़ाई लड़ने को तैयार है। आज प्रदर्शन के माध्यम से हम प्रबंधन को चेतावनी देते हैं आगामी बैठक में हर हाल में वेतन समझौते को अंतिम रूप दिया जाए अन्यथा सेल कर्मचारी पुनः हड़ताल के रास्ते पर जाने के लिए मजबूर होंगे, जिसकी समस्त जिम्मेदारी प्रबंधन की होगी ।

 

यूनियन के सचिव पुरुषोत्तम सिमैया ने कहा कि हर साल बोनस के समय प्रबंधन कंपनी के घाटे का रोना रोता रहा है, लेकिन इस बार कंपनी को बंपर मुनाफा हुआ है इसलिए मुनाफे के अनुरूप ही कर्मचारियों को सम्मानजनक बोनस मिलना चाहिए । इस विषय में ऊलजलूल फार्मूले के माध्यम से बोनस की राशि नाम मात्र बढाने से काम नहीं चलेगा । इसलिए हम काफी पूर्व प्रबंधन को ज्ञापन सौंपते हुए स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि इस बार बोनस में पुराने जर्जर हुए फार्मूले के हिसाब से बात नहीं बनेगी। प्रबंधन को कर्मचारियों के अपेक्षा के अनुरूप बोनस की राशि तय करनी होगी अन्यथा हम संघर्ष के लिए मजबूर होंगे । यूनियन के उपाध्यक्ष विनोद मिश्रा ने कहा ठेका मजदूरों को भी पूजा के पूर्व उनके हक के अनुसार उन्हें भी सम्मानजनक बोनस का भुगतान हर हाल में ठेकेदारों द्वारा कर दिया जाए प्रबंधन को यह सुनिश्चित करना होगा। इसके साथ ही एनजेसीएस में ठेका मजदूरों का भी वेतन बढ़ोतरी के संबंध में अंतिम निर्णय लिया जाए । यह सीटू की प्रमुख मांग है।

 

आज के प्रदर्शन उपस्थित भारी संख्या में खदान कर्मियों ने सेल प्रबंधन के अड़ियल और कर्मचारी विरोधी रवैया के खिलाफ जमकर नारेबाजी की प्रदर्शन के दौरान ही सीटू के प्रतिनिधि मंडल ने प्रबंधन को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें नियमित एवं ठेका श्रमिकों के वेतन समझौते के साथ सेल कर्मियों को सम्मानजनक बोनस देने की मांग उच्च प्रबंधन को प्रेषित की गई। आज के धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से प्रकाश क्षत्रिय, मानसिंह कनवर, जे गुरुवुलु, रामाधीन, उमेश दंडाले, बबलू सा गिरीश राजेश खन्ना, चार्ली बर्गिस, बृजमोहन, राम कुमार ठाकुर, समेत सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

 

प्रेस विज्ञप्ति

Nbcindia24

You may have missed