विश्व आदिवासी अधिकार दिवस समारोह संपन्न,भैरमगढ़ और बीजापुर में संयुक्त राष्ट्र संघ के घोषणा पत्र का किया गया गठन

बीजापुर @ विश्व आदिवासी अधिकार दिवस के अवसर पर जिले के भैरमगढ़ और बीजापुर में सर्व आदिवासी समाज के ब्लाक इकाइयों ने आम सभा कर विश्व आदिवासी अधिकार पर संयुक्त राष्ट्र संघ के घोषणा पत्र का पाठन किया।

भैरमगढ़ के सर्व आदिवासी समाज के सामाजिक भवन में ब्लाक के विभिन्न गांवों से आए समाज के प्रतिनिधियों ने जल, जंगल और जमीन के संरक्षण सहित मौजूदा समय में अनुसूचित क्षेत्रों में केंद्र और राज्य सरकारों के गैर जरूरी हस्तक्षेप पर चिंता जताई गई।

सभा को सर्व आदिवासी समाज के जिला अध्यक्ष जग्गूराम तेलामी सहित अन्य पदाधिकारियों ने संबोधित किया। कार्यक्रम की शुरुवात आदिवासी वीर शहीदों के छाया चित्र पर माल्यार्पण से की गई। कार्यक्रम का समापन भैरमगढ़ ब्लाक इकाई के अध्यक्ष सीताराम मांझी के वक्तव्य के साथ किया गया। इस दौरान बी एस भास्कर, सी एस नेताम, विनिता बघेल,सोमारु हप्पका, सुनिल उरसा, सोनारु बारसा, बुधराम गावडे, बना फरसा सहित सैकड़ों की संख्या में सामाजिक पदाधिकारी मौजूद थे।

आदिवासी अधिकारों पर हुई चर्चा

गोंडवाना भवन बीजापुर में आयोजित कार्यक्रम में आदिवासी अधिकारों पर चर्चा करते हुए सामाजिक प्रतिनिधियों ने आदिवासी समाज के हितों के संरक्षण के लिए बने राज्य द्वारा बनाए गए कानूनों की व्यापक चर्चा के साथ संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा अनुशंसित दिशा निर्देशों की चर्चा की गई।

इस दौरान सर्व आदिवासी समाज के जिला सचिव कमलेश पैंकरा, पाकलू तेलम,श्रवण सैंड्रा, बीएस कंवर, सतीश मंडावी, कामेश्वर दुब्बा जमुना कोरसा सहित अन्य पदाधिकारीगण मौजूद थे।

Nbcindia24