12 घंटो के मुठभेड़ में दो महिला समेत 30 लाख के 12 माओवादी ढेर, TCOC के लिए एकत्रित हुए थे माओवादी, कैम्प पालानार एवं मुतवेंडी कैम्प पर हमला करने की थी योजना

बस्तर में पिछले चार माह में मारे गए नक्सलियों की संख्या पहुंची 100 के पार,मुख्यमंत्री ने अधिकारी और जवानों को दी बधाई, गृहमंत्री ने हथियार डालने की अपील

 

 

दंतेश्वर कुमार ( चिंटू )बीजापुर @ जिले में चलाये जा रहे माओवादी विरोधी अभियान के तहत् गुरुवार को गंगालूर थाना क्षेत्रा में पीड़िया के जंगलों में भाकपा माओवादी संगठन के एसजेडसी सदस्य चैतु, लेंगु एवं पापाराव, पीएलजीए कंपनी नम्बर 02 कमांडर वेल्ला, DVC सचिव हुंगा, प्लाटून नम्बर 13 कमांडर झीतरू, प्लाटून नम्बर 12 कमांडर सुखराम, मलांगिर एरिया कमेटी प्लाटून नम्बर 24 कमांडर जयलाल, गंगालूर एरिया कमेटी सचिव दिनेश मोड़ियम एवं अन्य 100-150 सशस्त्र माओवादियों की उपस्थिति की आसूचना पर डीआरजी बीजापुर, डीआरजी दंतेवाड़ा, डीआरजी सुकमा, बस्तर फाइटर, एसटीएफ एवं कोबरा 210, 202 , सीआरपीएफ 230, 85 की संयुक्त टीम माओवादी विरोधी अभियान पर निकली थी ।

 

 

सर्च अभियान के दौरान शुक्रवार के सुबह 06.00 बजे से शाम 05 बजे तक 12 घंटो तक पीड़िया के जंगल में पुलिस और माओवादियों के बीच अलग-अलग स्थानों पर 09 बार मुठभेड़ हुई . मुठभेड़ में मारे गए 12 माओवादियों पर सब पर अलग अलग 30 लाख का इनाम था . माओवादी अपने को घेराबंदी में घिरता देख माओवादी वर्दी उतारकर सिविल कपड़े पहन लिये .

 

 

मुठभेड़ के बाद कार्डन एवं सर्च कार्यवाही के दौरान घटनास्थल से 12 माओवादियों के शव के साथ बीजीएल लॉंचर , 12 बोर बंदूक, कंटरी मेड रायफल, बीजीएल सेल, भारी मात्रा में विस्फोटक, माओवादी वर्दी, पिटठू, दवाईया प्रतिबंधित माओवादी संगठन का प्रचार प्रसार की सामग्री एवं माओवादी साहित्य एवं अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद किया गया.

 

 

इस मुठभेड़ में और भी कई माओवादी के घायल हुए है एवं मारे गये है जिनके शव एवं हथियार माओवादी जंगल एवं पहाड़ का फायदा उठाकर लेजाने में सफल हुए ।

 

कार्डन एवं सर्च कार्यवाही में कई माओवादी पकड़े गये है, जिसमें से मुठभेड़ में 03 माओवादी घायल अवस्था में एवं इस दौरान क्रास फायरिंग में 01 ग्रामीण घायल अवस्था में मिले है . जिनका घटनास्थल पर ही प्राथमिक उपचार उपरान्त बेहतर उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया है, जो खतरे से बाहर है .

 

 

माओवादियों के द्वारा मुठभेड़ के दौरान 3 बार एम्बुश लगाकर पुलिस पार्टी को घेरने का प्रयास किया गया, सुरक्षा बलों के द्वारा माओवादियों के प्रयास को विफल करते हुऐ 12 माओवादियों को मार गिराने मे सफलता अर्जित की गई . सुरक्षा बलो द्वारा अभियान के दौरान पीड़िया के जंगल में माओवादियों द्वारा स्थापित अस्थाई कैम्प को ध्वस्त किया गया ।

Nbcindia24

You may have missed