संयुक्त वन प्रबंधन समिति की राशि का उपयोग कमारों के विकास में किया जाएगा

धर्मेंद्र यादव धमतरी / कलेक्टर नम्रता गांधी ने शनिवार 09 मार्च को वनांचल नगरी विकासखण्ड के दुगली में वन विभाग एवं कमार प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक ली। इस अवसर पर कलेक्टर ने चयनित 12 कमार बसाहट के लिए तैयार की गई कार्ययोजना की बारी बारी से समीक्षा की।
बैठक में ग्राम पीपरहीभर्री में 11 डाईक, कल्लेमेटा में नाला और मटियाबहार में बांध निर्माण तथा खडमा के निर्माण कार्यों की सहमति वन विभाग द्वारा दी गई। इसी तरह बैठक में यह भी सहमति हुई कि संयुक्त वन प्रबंधन समिति की राशि का उपयोग कमारों के विकास में किया जाएगा। इन कार्यों में सामुदायिक फैंसिंग, सोलर पम्प, बोर खनन, नरवा विकास इत्यादि कार्य शामिल हैं।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि समर्थन मूल्य में वनोपज खरीदी के दर का वॉल राइटिंग अनिवार्य रूप से कर लिया जाए, ताकि बिचौलिए उक्त दर से कम दर पर वनोपज ना खरीदें। साथ ही वनोपज के खरीदी, बिक्री के पूर्व वन विभाग द्वारा इसकी प्रशिक्षण भी दी जाएगी।

सामुदायिक वन संसाधन समिति दो दिन के भीतर गठित करने के निर्देश सभी सी ई ओ जनपद पंचायत को कलेक्टर ने दिए हैं, ताकि इसमें आने वाली राशि का समय पर उपयोग किया जा सके।इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी श्रीमती शमा फारूखी, सी ई ओ जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्रीमती रेशमा खान सहित 12 बसाहट के नोडल अधिकारी, संबंधित सी ई ओ जनपद पंचायत उपस्थित थे।

Nbcindia24

You may have missed