प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत नगरी में आयोजित किया गया मेगा कार्यक्रम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित हितग्राहियों को किया संबोधित

प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत नगरी में आयोजित किया गया मेगा कार्यक्रम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित हितग्राहियों को किया संबोधित

 

 

धर्मेंद्र यादव / धमतरी / प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत आज कमार जनजाति बाहुल्य विकासखण्ड नगरी के स्वामी आत्मानन्द शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल में मेगा कार्यक्रम का आयोजना किया गया। कार्यक्रम में विशेष पिछड़ी कमार जनजाति के हितग्राहियों को शासन कि जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर सुश्री नम्रता गाँधी ने जिले में प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत किये जा रहे कार्यों पर विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि शासन कि सभी योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन कर इसका लाभ आप लोगो तक पहुंचना हैं, इस काम में आप सभी का सहयोग अपेक्षित हैं। कलेक्टर सुश्री गाँधी ने कमार समाज के पदाधिकारियो, प्रतिनिधियों सहित उपस्थित कमार लोगों को शासन कि योजनाओं का लाभ लेकर समाज को आगे बढ़ाने और नई दिशा व दशा प्रदान करने कि शपथ कमारी बोली में दिलाई। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उन्हें संबोधित भी किया। 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत जिले में कमार बाहुल्य क्षेत्र में एक बहुउद्देशीय केन्द्र, एक वनधन विकास केन्द्र और 10 प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की सड़कें बनायी जायेंगी। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 716, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 400, आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 4032, प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 200, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 300, सामुदायिक वन अधिकार के तहत 6, जलजीवन मिशन के तहत 68 और श्रम विभाग की 4 योजनाओं में 27 श्रमिक कार्ड से कमार जनजातियों को लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम में विधायक सिहावा श्रीमती अम्बिका मारकम, पूर्व विधायक श्री श्रवण मरकाम, कमार प्रकोष्ठ के पदाधिकारी, क्षेत्र के जनप्रतिनिधि सहित डीएफओ श्रीमती शमा सिद्दीकी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रवि कुमार साहू, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग डॉ.रेशमा खान, संबंधित विभागों के अधिकारी, कर्मचारी और बड़ी संख्या में कमार जनजाति के लोग उपस्थित थे।

 

शिविर में पहुंचे बजरंगी लाल नेताम ने नवीन लायसेंस के लिये आवेदन प्रस्तुत किया। इस पर परिवहन विभाग द्वारा तत्काल शिविर स्थल पर ही नया लायसेंस बनाकर उन्हें दिया गया। लायसेंस पाकर बजरंगी लाल ने कहा कि इतनी जल्दी लायसेंस मिल जायेगा कभी सोचा नहीं था। अब मै बिना किसी डर के वाहन चला सकता हु।

 

पिपरही भर्री की अंजली कमार को खाना पकाने के लिये प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन मिलने पर खुश होकर बताया कि वे कभी सपने में भी नहीं सोचीं थीं, कि उन्हें कभी धुआं से मुक्ति मिलेगी। अंजली बतातीं हैं कि जंगल में काफी दूर जाने के बाद जलाने लायक लकड़ी मिल पाती थी। अगर बारिश हो जाये तो खाना पकाना भी मुश्किल हो जाता था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद करते हुए कहतीं हैं कि अब उन्हें लकड़ी लाने जंगल जाने की जरूरत नहीं और धुआं से भी मुक्ति मिल गयी। 

 

वहीं चन्द्रिका कमार ने बताया कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत उन्हें 2 लाख रूपये स्वीकृत किया गया है। इनमें शौचालय के लिये 12 हजार रूपये की स्वीकृति मिली है। साथ ही महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 90 दिवस की मजदूरी दी जायेगी। उन्हें प्रथम किश्त की 40 हजार रूपये की राशि जारी की गयी है।

 

शिविर में बिरनासिल्ली के सुखचंद नेताम ने बताया कि वे बांस की सूपा, टोकनी इत्यादि सामग्री तैयार करते हैं। अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए उसने आज इस शिविर में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 436 रूपये और प्रधानमंत्री सुरक्षा निधि के तहत 20 रूपये जमा कर बीमा कराया है। इससे उन्हें 2-2 लाख रूपये की बीमा राशि देय होगी।खेती, किसानी और मजदूरी करने वाले उमरगांव के रामकुमार नेताम ने बताया कि वे प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाया है। अब वह छोटी छोटी बचत करेगा। इसके साथ ही शासन कि ओर से मिलने वाली सब्सिडी, सहायता ओर लाभ लेगा और आर्थिक समृद्धि को बढ़ेगा।

 

ज्ञात हो कि नगरी में आयोजित प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत आयोजित मेगा कार्यक्रम में मछलीपालन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, महिला एवं बाल विकास, कौशल विकास, स्वास्थ्य, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, परिवहन, खाद्य, आधार पंजीयन, राजस्व, प्रधानमंत्री आवास और आदिवासी विकास विभाग के स्टॉल लगाकर हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।

Nbcindia24

You may have missed