चिपावण्ड एवं बहीगांव के हाट बाजारों में खाद्य सामाग्रियों की हुई जांच, चलित खाद्य प्रयोगशाला द्वारा सभी हाट बाजारों में की जा रही जांच

चिपावण्ड एवं बहीगांव के हाट बाजारों में खाद्य सामाग्रियों की हुई जांच, चलित खाद्य प्रयोगशाला द्वारा सभी हाट बाजारों में की जा रही जांच

 

विजय साहू /कोण्डागांव / जिले के गावों में हाट बाजारों में विभिन्न प्रकार की खाद्य सामाग्रियों का विक्रय करने वाले छोटे-छोटे होटलों और किराना व्यापारी की दुकानों पर लोगों के स्वास्थ्य एवं उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखकर कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देशानुसार खाद्य एवं औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारी डीके देवांगन के द्वारा चलित खाद्य प्रयोगशाला की टीम के साथ ऐसे हाट बाजारों का निरीक्षण किया जा रहा है। जिसके तहत विगत दिनों चिपावंड में लगने वाले हाट बाजार का दल द्वारा निरीक्षण किया गया। यहां होटल संचालकों द्वारा जलेबी में आवश्यकता से अधिक मात्रा में कलर मिलाकर विक्रय किया जा रहा था। आवश्यकता से अधिक मात्रा में कलर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है इसलिए ऐसे जलेबी को मौके पर ही नष्ट कराया गया और होटल संचालक को इसके बारे में जागरूक किया गया। 

 

इसी तरह बहीगांव के बाजार में भी छोटे छोटे होटलों और किराना दुकानों को निरीक्षण किया गया। यहां भी होटल संचालकों द्वारा जलेबी में अधिक मात्रा में कलर का उपयोग किया, कहीं कहीं पर अखाद्य रंग का उपयोग किया जाना पाया गया। जिसे मौके पर नष्ट कराया गया। इसके साथ ही होटलों में नास्ता बांधने के लिए न्यूज पेपर का उपयोग किया जाना पाया गया जिसे जप्त करते हुए उन्हें प्लेन पेपर के बने थेलों का उपयोग करने के निर्देश दिये गये।

 

किराना व्यापारियों के दुकानों की जांच करने पर उनके द्वारा बेसन, मैदा, आटा, मसाले, तेल आदि के एक्सपायरी सामान विक्रय करते हुए पाये गए। उन्हें भी व्यापारियों के समक्ष ही मौके पर नष्ट करने की कार्यवाही की गई और भविष्य में उन्हें मैन्युफैक्चरिंग डेट एवं एक्सपायरी डेट देखकर ही सामान खरीदने और बेचने के निर्देश दिये गए। 

 

इसके अलावा हाट बाजारों में बेसन, तेल, मसाले, दाल, नमक, बड़ा, भजिया, चटनी, जलेबी, चाट-गुपचुप ठेलों के फालूदा आदि की चलित खाद्य प्रयोगशाला के माध्यम से 154 नमूने लेकर मौके पर ही जांच की गई। जिसमें एक अवमानक, तीन मिथ्याछाप एवं चार जलेबी के नमूने असुरक्षित पाये गए।

Nbcindia24

You may have missed