बालोद को मिली बड़ी सौगात, जिले के इस गाँव में खुलेगा नया कॉलेज,छात्र-छात्राओं को मिलेगी उच्च शिक्षा

बालोद जिले को मिली बड़ी सौगात, जिले के जेवरतला में खुलेगा नया कॉलेज, राज्य शासन से मिली स्वीकृति, संसदीय सचिव के प्रयासों से पूरा हुआ युवाओं का सपना, छात्र-छात्राओं को मिलेगी उच्च शिक्षा

नवीन कॉलेज में 33 पदों के सृजन की स्वीकृति के साथ ही कक्षाएं प्रारंभ करने की मिली अनुमति

छत्बातीसगढ़/ बालोद संसदीय सचिव एवं गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद की मांग पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने डौंडीलोहारा विकासखंड के जेवरतला में नवीन शासकीय महाविद्यालय खोलने की स्वीकृति प्रदान की है। देवरी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कोदुराम दिल्लीवार ने बताया कि यह बालोद जिले के लिए बहुत बड़ी सौगात है। पिछले कई वर्षों से इस क्षेत्र के लोगों के द्वारा कॉलेज खोलने की मांग की जा रही थी। कॉलेज की स्थापना के साथ ही कक्षाएं प्रारंभ करने के लिए 33 नए पदों पर भर्ती प्रक्रियाएं जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। अब नए कॉलेज के खुल जाने से क्षेत्र के लोगों उच्च शिक्षा की सुविधा मिलने लगेगी।

दूर नहीं जाना होगा, उच्च शिक्षा पाने में होगी आसानी
संसदीय सचिव एवं गुंडरदेही विधायक श्री कुंवर सिंह निषाद ने बताया कि क्षेत्र के ज्यादातर ग्रामीण किसान, मजदूर है। जो आर्थिक स्थिति में कमजोर है। वह अपने बच्चे को दूर किसी शहर में भेजकर उच्च शिक्षा दिलाने में असमर्थ होते हैं। उन सभी की समस्याओं को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समझा और नवीन कॉलेज की मांग पूरी कर दी। अब एडमिशन के आंकड़े तो बढ़ेंगे ही। साथ ही साथ हजारों, लाखों छात्र-छात्राओं का भविष्य बनता रहेगा।

जेवरतला कॉलेज में 33 पदों का सृजन, 12 सहायक प्राध्यापक और पांच प्रयोगशाला तकनीशियन मिलेंगे
उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार जेवरतला कॉलेज में 33 पदों पर भर्ती होनी है। जिसमें प्राचार्य के लिए 1, सहायक प्राध्यापक के लिए 12, ग्रंथपाल के लिए 1, क्रिड़ाधिकारी के लिए 1, सहायक ग्रेड-01 के लिए 1, प्रयोगशाला तकनीशियन के लिए 5, सहायक ग्रेड-02 के लिए 1, सहायक ग्रेड-03 के लिए 1, प्रयोगशाला परिचायक के लिए 5, भृत्य के लिए 2, बुक लिफ्टर के लिए 1, स्वच्छक के लिए 1 एवं चौकीदार के लिए 1 पद का सृजन किया गया है।

शिक्षण संस्थानों में अभूतपूर्व कार्य हुआ है – भोजराज
गुंडरदेही ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भोजराज साहू ने बताया कि विधायक कुंवर सिंह निषाद के नेतृत्व में क्षेत्र में एक नया आयाम गढ़ा गया है। उन्होंने क्षेत्र में शासकीय
महाविद्यालय के साथ ही शिक्षण संस्थानों में अभूतपूर्व कार्य किए हैं। हाईस्कूल से लेकर आंगनबाड़ी में पेयजल व्यवस्था, भवन निर्माण, अतिरिक्त कक्ष, शौचालय, आहाता, मरम्मत सहित लाखों रुपए की स्वीकृति दिलवाकर क्षेत्र की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने का काम किया है।

मिल का पत्थर साबित होगा उद्यानिकी कॉलेज – संतुराम पटेल
अर्जुन्दा ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष संतुराम पटेल ने बताया कि लोकप्रिय विधायक कुंवर सिंह की मांग पर जेवरतला कॉलेज से पहले भालुकोन्हा में उद्यानिकी कॉलेज मिला है। पूरे प्रदेश में सिर्फ दो जगह जगदलपुर और राजनांदगांव में शासकीय उद्यानिकी कॉलेज संचालित हैं। तीसरा हमारे जिले में है। नवीन भवन बनने तक अभी कॉलेज दूसरे जगह संचालित है। भालूकोन्हा में उद्यानिकी कॉलेज और मटिया व डुडिया में शैक्षिक एवं प्रायोगिक अनुसंधान केंद्र का कार्य पूर्ण होने पर प्रदेशभर के युवाओं को रिसर्च के साथ आधुनिक तरीके से पढ़ाई की सुविधा मिलेगी। यह उद्यानिकी कॉलेज मिल का पत्थर साबित होगा।

Nbcindia24

You may have missed