सुरक्षा गार्डों को तीन माह से नहीं मिला वेतन, आपरेटिंग आथरेटी के लिए शर्मनाक, भारतीय मजदूर संघ

Nbcindia24/वीरेंद्र भारद्वाज/ दल्लीराजहरा। भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री मुश्ताक अहमद और खदान मजदूर संघ के उपमहासचिव लखनलाल चौधरी के नेतृत्व में संघ का एक प्रतिनिधिमंडल व्ही के श्रीवास्तव नगर प्रशासन राजहरा खदान समूह से उनके कार्यकाल में मिला और उनसे
राजहरा खदान समूह में कार्यरत सुरक्षागार्डो का विगत तीन माह से नहीं दिये जाने को लेकर अपना रोष व्याप्त किया और उनसे कहा है कि सुरक्षा गार्डों का तीन माह का लंबित वेतन भुगतान अविलंब करवाया जाये। संघ के नेता द्वय ने बताया कि राजहरा खदान समूह में कार्यरत सुरक्षागार्डो का ठेका जब से प्रारम्भ हुआ है तब से ही ठेकेदार द्वारा इन सुरक्षागार्डो का समय पर वेतन भुगतान नहीं किया जाता है। हमेशा 2-3 बाद एक माह का वेतन दिया जाता रहा है। उसके बाद भी स्थानीय प्रबंधन एवं भिलाई के आपरेटिंग एथारिटी द्वारा ठेकेदार के ऊपर कभी भी किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की जाती है। जो कि जाँच का विषय है। इस संबंध में कई बार पत्र लिखा जा चुका है। मगर आजतक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।एक तरफ राजहरा टाउनशिप के अधिकारी ठेकेदार को राजहरा से सुरक्षा गार्डो की हाजिरी बनाकर भेजते हैं, जिस आधार पर ठेकेदार का भुगतान हो जाता है। मगर सुरक्षागार्डो का वेतन भुगतान नहीं किया जाता।और ईसपर नगर प्रशासन विभाग चुप्पी साध कर ठेकेदार को मौन सहमति प्रदान करता है। जोकि बहुत ही शर्मनाक है।जब से ठेका आरम्भ हुआ है ठेकेदार द्वारा ठेका शर्तों के अनुरूप सुरक्षा गार्डो की भर्ती नहीं की गई है, इसके लिए आपरेटिंग एथारिटी द्वारा कितनी पेनाल्टि काटी गई है, इसकी भी जानकारी हमें दी जाये। ठेकेदार को जितने सुरक्षा गार्डों की भर्ती करनी थी वह अभी तक नहीं हुई है और अन्य ठेकों की तरह ठेकेदार का पेनेल्टी भी नहीं काटा जा रहा है जोकि जांच का विषय है। संघ की आरम्भ से ही मांग रही है कि राजहरा के सुरक्षा गार्डो का ठेका राजहरा से ही निकाला जाये जब से ठेका आरम्भ हुआ है तब से सुरक्षा गार्डो को सुरक्षा सामग्री उपलब्ध नहीं करायी गई है।‌साथ ही सुरक्षागार्डो को ठेकेदार द्वारा वेतन का कम भुगतान किया जाता है, हर माह ठेकेदार सुरक्षा गार्डों को कम वेतन भुगतान करता है मगर उसके बाद भी न तो राजहरा कार्मिक विभाग कोई कार्रवाई करता है और न ही भिलाई कार्मिक विभाग जोकि बहुत सी शंकाओं को जन्म देता है। कार्मिक विभाग ठेकेदार को बिना जांच के अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी कर देता है यह भी जांच का विषय है भिलाई कार्मिक विभाग द्वारा बिना किसी प्रकार की जांच किये अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करना और ठेकेदार द्वारा सुरक्षा गार्डों का पूरा वेतन भुगतान नहीं करने के बावजूद किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं करना खेद जनक है। संघ ने महाप्रबंधक नगर प्रशासन से अनुरोध किया है कि सुरक्षागार्डो का बकाया वेतन का भुगतान अविलंब कियाजाये, साथ ही सुरक्षागार्डो का अगला टेण्डर आई.ओ.सी. से निकाला जाये, साथ ही ठेकेदार का नियमतः पेनाल्टि काटा जाये और सभी अनियमितताओं का अविलम्ब निराकरण किया जाये।
जिस पर महाप्रबंधक नगर प्रशासन ने कहा है कि सुरक्षा गार्डों का अगला ठेका राजहरा से ही निकाला जायेगा,और ठेकेदार को बोलकर सुरक्षा गार्डों का वेतन भुगतान तत्काल कराया जायेगा।

Nbcindia24

You may have missed