नवरात्रि की तरह नए वर्ष में श्रद्धालुओं की रही भीड़, माता की दर्शन करने लगी लंबी कतारें

गुरुर/ बालोद जिला के विख्यात धार्मिक स्थल मां सियादेवी मंदिर में आज नए वर्ष के अवसर पर बालोद, धमतरी, कांकेर, दुर्ग, भिलाई, रायपुर सहित दूर-दूर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे।

गर्भगृह से कैंपस तक श्रद्धालुओं की लाइन

गर्भगृह से कैंपस तक श्रद्धालुओं की लाइन

चैत्र, क्वार नवरात्रि महोत्सव में जिस तरह यहां श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है, उसी प्रकार आज भी नए वर्ष को यादगार बनाने के लिए श्रद्धालु मंदिर पहुंचे थे। देवी दर्शन के लिए मंदिर के गर्भगृह से लेकर बाहर कैंपस तक श्रद्धालुओं को लाइन लगानी पड़ी। व्यवस्था बनाए रखने के लिए गुरुर पुलिस के भी बल तैनात थे।

वही दूसरे क्षेत्र से आए पर्यटक उनके लिए भी यहां का प्राकृतिक गुफा व प्राकृतिक झरना आकर्षण का केंद्र रहा। गुफा को देखने के लिए पर्यटक कौतूहल वस मुख्य द्वार तक पहुंचे थे लेकिन गुफा के संबंध में कुछ लोगों को जानकारी नहीं होने के कारण वापस लौटना पड़ा। वही प्राकृतिक झरना के पास प्रतिबंध के बावजूद यह लोग गहरी खाई तक पहुंचे थे, क्योंकि यहां पूर्व में भी घटनाएं हो चुकी है इसके बावजूद पर्यटक व श्रद्धालु सबक लेने के बजाय लापरवाही बरतते हुए नजर आए।

शक्ति और सुंदरता का अनोखा संगम

शक्ति और सुंदरता का अनोखा संगम

गौरतलब है कि या मंदिर बालोद जिले में ग्राम सांकरा से 25 कि मी दूर नारागांव पहाड़ी पर प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है यह एक धार्मिक पर्यटक स्थल है। सियादेवी मंदिर शक्ति और सुंदरता का अनोखा संगम है।

मान्यताओं के अनुसार, प्राचीन समय में यह स्थान दंडकारण्य क्षेत्र में आता था। यह माना जाता है कि भगवान राम और लक्ष्मण अपने वनवास काल में देवी सीता को ढूंढने के लिए यहां आये थे जिन्हें रावण ने अपहरण कर लिया था। यहाँ सीता माता के चरण के निशान भी चिन्हित हैं। एक और विश्वास है कि देवी का वाहन बाघ रात में माता की रक्षा करने के लिए रात में आता था। यह स्थान महर्षि वाल्मीकि की ध्यान भूमि के रूप में भी प्रसिद्ध है।

अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालुओं का लगा तांता

धार्मिक स्थल मां सियादेवी मंदिर के अलावा जिले के त्रयंबकेश्वर मंदिर ओनाकोना, गुरुर के प्राचीन कालभैरव देउर मंदिर, ग्राम पलारी में स्थित श्री ओमकारेश्वर मंदिर, ग्राम कनेरी व कंकालिन में स्थित मां कंकाली मैया मंदिर, ग्राम भूलनडबरी के दुर्गेश धाम मे भी आज सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई।

Nbcindia24

You may have missed