नपा अध्यक्ष शीबू नायर जी ने बच्चों को विटामिन-ए का खुराक पिलाकर शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ किया ।

nbcindia24/ वीरेन्द्र भारद्वाज/ दल्लीराजहरा । शिशु संरक्षण माह के दौरान प्रदेश के सभी आंगनबाड़ियों और टीकाकरण केन्द्रों में विशेष अभियान चलाकर बच्चों को विटामिन ‘ए‘ और आयरन फोलिक एसिड (आई.एफ.ए.) सिरप पिलाई जा रही है। अभियान में प्रदेश भर के 9 माह से 5 वर्ष के लगभग 26 लाख 40 हजार लाख बच्चों को विटामिन ‘ए‘ सिरप पिलाने और 6 माह से 5 वर्ष के लगभग 27 लाख 60 हजार बच्चों को आयरन फोेलिक एसिड सिरप की खुराक देने का लक्ष्य रखा गया है।अभियान के अन्तर्गत नगर के वार्ड क्रमांक-22 के आंगनबाड़ी केंद्र में नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर जी के द्वारा बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया,स्वास्थ्य सुपरवाइजर रेखुराम साहू जी ने उपस्थित वार्डवासियों को अभियान के उद्देश्य एवं लाभ की जानकारी दिया।
नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर जी ने बताया कि विटामिन-ए जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्वों का हिस्सा है, जो कि शरीर की कई प्रक्रियाओं के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक होता हैं। 6 माह से 5 वर्ष के बच्चों को 6-6 माह के अंतराल में विटामिन-ए पिलाना चाहिए। विटामिन-ए त्वचा, हडियों और शरीर के अन्य कोशिकाओं को मजबूत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन-ए में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता हैं। विटामिन-ए आँखों की बीमारियो के खतरे को कम करता है और रंतौधी से बचाता है।इसी तरह आयरन शरीर और दिमाग दोनों में ऑक्सीजन सप्लाई में मदद करता है जिससे शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से एनर्जी आती है। आयरन कम होने के कारण थका हुआ और चिड़चिडापन महसूस होता है। एनीमिया से बचाने में आयरन मददगार होता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने के लिये भी आयरन आवश्यक है।
शिशु संरक्षण माह के दौरान बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए उनका वजन लेकर अतिकुपोषित बच्चों का चिन्हांकन किया जा रहा है। कुपोषित बच्चा पाए जाने पर उसके पोषण स्तर में सुधार लाने हेतु आवश्यक सलाह के साथ उसे पोषण पुनर्वास केन्द्रों में उपचार के लिए भेजा जा रहा है।इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी संजय यादव,एएनएम कृष्णा सोमकुंवर,मितानिन रेखा,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,सहायिका सहित वार्डवासी उपस्थित थे।

Nbcindia24

You may have missed