तीन साल में विकास के नए आयाम लिख कीर्तिमान रच रहा छत्तीसगढ़ मॉडल : केशव शर्मा

nbcindia24/बालोद / छत्तीसगढ़ को आज 36 महीने पूरे हो गये हैं। छत्तीसगढ़ माडल की चर्चा पूरे देश में होने लगी है। मुख्यमंत्री भूपेश के तीन साल की मेहनत धरातल पर दिखने लगी है। भूपेश बघेल सरकार में छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान जाग रहा है। उक्त विचार जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री केशव शर्मा ने सरकार के 3 साल पूरे होने पर व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ विकास का नया आयाम लिख रहा है। छत्तीसगढ़ माडल को पूरे देश में सम्मान हासिल हो रहा है। छत्तीसगढ़ अपनी युवा अवस्था में सांस्कृतिक विरासत गढ़ता जा रहा है। दिनों दिन छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान में उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है। भूपेश बघेल के सरकार में नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी इन चार चिन्हारियों को विकास के प्रमुख बिन्दु बनाएं गये हैं। जिस आधार पर विकास का केन्द्र बिन्दु व्यक्ति को बनाया गया। महामंत्री केशव शर्मा ने बताया कि छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया इस लाइन को अगर कोई साकार कर रहा है तो वह भूपेश बघेल कर रहे हैं। उनके राज में छत्तीसगढ़ियों को न्याय मिलता दिख रहा है। सत्ता परिवर्तन के साथ ही छत्तीसगढ़ की अस्मिता और सांस्कृतिक मूल्यों की रक्षा की जो बीडा भूपेश बघेल ने उठाया वह काबिले तारीफ है। छत्तीसगढ़ की आदिवासी संस्कृति व नृत्य का बोलबाला देश की सीमा लांघकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विख्यात हो चुका है। बस्तर से लेकर सरगुजा तक की स्थानीय कला दुनियाभर में प्रसिद्ध हो रही है।
धान के कटोरे से निकला खुशबू विदेशों में महक रही है। गोबर को गंदगी कहने वाले आज गोबर से बने प्राकृतिक खेती की प्रशंसा करते नहीं थक रहे हैं।
छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार के बेमिसाल 3 साल ने उपलब्धियों का पूरा अध्याय लिख दिया है। नरवा-गरबा-घुरवा-बारी या फिर गोधन न्याय योजना की। किसानों की ऋण माफी की या बिजली बिल हॉफ की, आज सभी क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं की चर्चा जोरों पर है।
छत्तीसगढ़ वासी गर्व से कहने लगे हैं भूपेश है तो भरोसा है। जिसे भूपेश बघेल साकार करते नजर आ रहे हैं। जिस विषम परिस्थिति में भूपेश बघेल ने कांग्रेस की कमान संभाली थी। वह किसी से छूपी नहीं है। कांग्रेस के एक से बढ़कर एक दिग्गज नेता झिरम मामले में शहीद हो चुके थे। जिसके बाद पार्टी ने भूपेश बघेल पर भरोसा किया। जिसे उन्होंने कायम भी रखा।
साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस को पटखनी देने 65+ का टारगेट रखा था। जिसे कांग्रेस ने पूरा कर बीजेपी को बील में दुबकने के लिए मजबूर कर दिया।
छत्तीसगढ़ में सत्ता में आने के बाद भूपेश सरकार ने कर्ज के बोझ तले दबे किसानों को ऋणमाफी का तोहफा दिया। जिससे किसानों के चेहरे पर नई मुश्कान साफ दिखाई देने लगी।
प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं का बिजली बिल हॉफ करके भूपेश सरकार ने साबित कर दिया छत्तीसगढ़ किसी मायने में गरीब नहीं है। इसे सत्ता में बैठे लोगों ने गरीब बना दिया था।
छत्तीसगढ़ वासी गोबर से दिये, चप्पल व जैविक खाद बना धनाढ्य हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ में गोबर को रोजगार का अवसर बनाया जा रहा है। और कीर्तिमान हासिल किया जा रहा है।

Nbcindia24

You may have missed