शुष्क दिवस पर मास विक्रेताओं पर निगम की सख्त कार्रवाई, समझाइस के बाद भी खुले दुकानों पर हुई कार्यवाही

धमतरी @ जिले में शुष्क दिवस के अवसर पर मास की बिक्री करने वालों पर धमतरी निगम प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की है। इस दौरान उपायुक्त पी सी सार्वा ने अभियान चलाकर कई दुकानों और स्थानों पर छापेमारी की।जो लोग अवैध रूप से बिक्री करते पाए गए, उनके खिलाफ जप्ती कार्रवाई की गई।

इन अभियानों का मुख्य उद्देश्य शुष्क दिवस के नियमों का पालन सुनिश्चित करना था।गौरतलब है की 31 अगस्त पर्युषण पर्व प्रथम दिवस पर शुष्क दिवस घोषित की गई थी जिसके परिपालन में सुबह से ही निगम की टीम शहर के सभी पशु वध गृह एवं मांस मटन विक्रेता को दुकान बंद करने के लिए समझाइए दी गई थी।

इसके बावजूद भी शाम के समय दुकान खुलने की जानकारी मिलते ही तत्काल आयुक्त विनय कुमार के आदेश अनुसार उपयुक्त पीसी सार्वा ने स्वयं उपस्थित होकर निगम के टीम के साथ नहर नाका चौक से सिहावा चौक, दानीटोला चौक,इतवारी बाजार सहित शहर के अन्य स्थानों में कार्यवाही की।आयुक्त विनय कुमार ने लोगों से अपील की है कि वे शुष्क दिवस के नियमों का पालन करें और अवैध गतिविधियों की सूचना तुरंत संबंधित अधिकारियों को दें। इस प्रकार की कार्रवाई से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि शुष्क दिवस के दौरान किसी भी प्रकार की मास बिक्री न हो।

सितंबर माह में 5 प्रमुख पर्व पर घोषित की गई है शुष्क दिवस

छत्तीसगढ़ शासन नगरी प्रशासन एवं विकास विभाग के आदेश अनुसार सितंबर माह में 7 सितंबर गणेश चतुर्थी,8 सितंबर पर्युषण पर्व अंतिम दिवस,14 सितंबर ढोल गयारस,17 सितंबर अनंत चतुर्दशी,18 सितंबर उत्तम क्षमा दिवस दिवस शुष्क दिवस घोषित की गई है।इन दिवस पर पशु वध गृह एवं मांस मटन बिक्री पूर्णता बंद रहेगी जिसकी जानकारी धमतरी निकाय क्षेत्र मैं संचालित दुकानों को दिया गया है एवं आदेश भी चस्पा किया गया है। इस कार्यवाही के दौरान स्वास्थ्य अधिकारी शेर ख़ान, निगम कर्मचारी श्यामू सोना, गोविंद पात्रे, अनिल , गोलू, मुकेश आदि मौजूद रहे।

Nbcindia24