सामुदायिक संसाधन का अधिकार प्राप्त होने पर शक्त प्रबंधन की प्रक्रिया में अग्रसर

सामुदायिक संसाधन का अधिकार प्राप्त होने पर शक्त प्रबंधन की प्रक्रिया में अग्रसर ग्राम सभा तुमड़ीबहार,2 बाल्टी शहद किया जप्त और लगाया 1 हजार का जुर्माना

धमतरी/नगरी @ ग्राम तुमड़ीबहार के जंगल में अवैध रूप से अज्ञात लोगों के द्वारा शहद निकाला जा रहा था।ग्राम सभा तुमड़ीबहार के द्वारा शहद निकलने आए अज्ञात लोगों पर कार्यवाही की है बता दें ग्राम तुमड़ीबहार के सीमा के जंगल से सात अज्ञात लोगो द्वारा जंगल से शहद निकाला जा रहा था जिन्हें ग्राम सभा तुमड़ीबहार के सदस्यों द्वारा शहद और शहद के छत्ता के साथ घटना स्थल में ही छापा मारकर पकड़ लिया और ग्राम सभा में उपस्थित किया गया ।अज्ञात लोगों से पूछने पर पता चला की शहद निकालने वाले ग्रुप बिहार पूर्णिया से आये हुए थे जो छत्तीसगढ़ से शहद निकाल कर बेचने का कार्य करते है। ग्राम सभा मे उपस्थित लोगो ने शहद निकलने आए लोगो से कहा की सीतानदी उदंती टाइगर रिजर्व के अंतर्गत आता है और इस जंगल से मक्खी,तितली, को मारना या पकड़ना वन्य प्राणी अधिनियम के विरोध है।इस कारण ग्राम सभा द्वारा शहद निकालने आए लोगों पर कार्यवाही की जाएगी। कार्यवाही में सामान जब्त किया जाएगा और आवागमन में उपयोग ऑटो को भी जब्त कर राजशात किया जायेगा।

ग्राम सभा से मांगी माफी

ग्राम सभा के निर्णय को सुन आये हुये बिहार पूर्णिया के लोगो ने ग्राम सभा से जानकारी के अभाव के कारण इस कृत्य के लिए माफ़ी मांगी और तुमड़ीबहार के जंगल में नहीं आने की बात कही साथ ही एक हजार का जुर्बाना तथा 2 बाल्टी शहद को ग्राम सभा में जमा किया गया।

इस प्रकार ग्राम सभा तुमड़ीबहार को सामुदायिक वन संसाधन एवं प्रबंधन का अधिकार प्राप्त होने के बाद ग्राम सभा सदस्य सशक्त रूप से अपने कार्यो एवं शक्तियों का निर्वहन करते आ रहे है जो अनोखा पहल है। इस कार्य पहल में ग्राम सभा तुमड़ीबहार के सामुदायिक वंन ससाधन अध्यक्ष शुशील कुमार ध्रुव,सचिव गजानंद यादव एवं ग्राम सभा सदस्य कृपा राम ध्रुव,जीवन लाल ध्रुव,देवराज ध्रुव,जागेश्वर ध्रुव,खिलेश्वर मंडावी,जमुना बाई नेताम,लाजवंतीं नेताम,उतरा बाई ध्रुव,शामिल रहे।

Nbcindia24