केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल पहुँचाने कार्य में आई तेजी, बालोद को मिला पांचवा स्थान, 13 फर्म की छुट्टी

बालोद/ केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी नल जल योजना पर बालोद जिले में लगातार तेजी से कार्य किए जा रहे है। जिसके चलते औसत आंकड़े को पछाड़ बालोद जिला हर घर जल पहुंचाने में पांचवे स्थान पर पहुँच गए है कार्यों में प्रगति लाने विभागीय द्वारा लगातार मानिटरिंग करने के साथ ही बीते छह माह में कई ठेकेदारों को कार्य में लापरवाही बरतने पर नोटिस जारी कर कईयों को ब्लैक लिस्टेड किया गया है।

भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के आकड़ों के अनुसार देशभर में जल जीवन मिशन के तहत बीते छह माह में औसत 73 फीसदी कार्य हुए हैं तो वहीं छत्तीसगढ़ प्रदेश स्तर में 75 फीसदी और बालोद जिले में दोनों आंकड़ो को पछाड़ते हुए 83 प्रतिशत कार्य हुए

एक साल में 13 फर्म की छुट्टी

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते छह माह में कार्यादेश मिलने के बाद कार्य में लापरवाही और कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले 13 फर्म के 18 कार्यादेश निरस्त करते हुए फर्म को एक वर्ष के लिए ब्लैक लिस्टेड कर जमानत राशि जप्त की गई है

100 से अधिक ठेकेदारों को लगाई गई पैनाल्टी

पीएचई विभाग के कार्यपालन अभियंता सुक्रांत साहू ने बताया कि सरकार की योजना के तहत जिले में लगातार बेहतर और पारदर्शिता के साथ कार्य किया जा रहा है। किसी भी ठेकेदार या फर्म की ओर से लापरवाही पूर्वक कार्य किया जाता है तो उन्हें तत्काल नोटिस जारी किया जाता है। छह माह के भीतर 292 फर्म को कार्य में लापरवाही बरतने को लेकर नोटिस जारी किया जा चुका है। वहीं 100 से अधिक ठेकेदारों को पैनाल्टी भी लगाई गई है।

छह माह में कार्यों में दिखी तेजी

जानकारी के मुताबिक बीते 6 माह में जल जीवन मिशन के कार्यो में काफी तेजी आई हैं जिसमें 25 से अधिक गांव को हर घर जल पहुंचाने का कार्य किया गया हैं। इसके अलावा जितने गांव जिले में बाकी है उन सभी गांव में जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल पहुंचाने का काम लगातार जारी है।

Nbcindia24

You may have missed