जिले के सभी प्राथमिक, माध्यमिक, हाई एवं हायर सेकंडरी विद्यालय में’’गुब्बारा कार’’ कार्यक्रम का हुआ आयोजन

जिले के सभी प्राथमिक, माध्यमिक, हाई एवं हायर सेकंडरी विद्यालय में’’गुब्बारा कार’’ कार्यक्रम का हुआ आयोजन

 

 

शैलेश सेंगर / दंतेवाड़ा/ समग्र शिक्षा राज्य कार्यालय छत्तीसगढ़ रायपुर के निर्देशानुसार एवं दंतेवाड़ा जिला कलेक्टर  मयंक चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में दंतेवाड़ा जिले के समस्त प्राथमिक, माध्यमिक, हाई एवं हायर सेकंडरी विद्यालय में 28 फरवरी को गुब्बारा कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें जिले के सभी प्राथमिक, माध्यमिक, हाई एवं हायर सेकंडरी विद्यालय ने राज्य शासन द्वारा प्रदान किए गए लाइफ एप में रजिस्ट्रेशन पूर्ण किया गया।

 

 

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में दंतेवाड़ा जिला राज्य में द्वितीय स्थान पर रहा। राज्य में बच्चों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत अनुभव आधारित शिक्षण एवं खेल-खेल में सीखने का अनुभव दिलाने के लिए विज्ञान दिवस के दिन 28 फरवरी को जिले के प्रत्येक गांव में प्राथमिक शाला के बच्चों द्वारा हर घर खिलौना कार अभियान का आयोजन किया गया।

 

 

जिसके तहत राष्ट्रीय शिक्षा अभियान के ही दूसरे घटक एक दूसरे से सीखना या पीयर लर्निंग का उपयोग करने हेतु इस कार्यक्रम में बड़ी कक्षाओं के बच्चें ने छोटी कक्षाओं के बच्चों के साथ मिलकर उन्हें खिलौना कार बनाने में सहयोग किया। सभी उच्च प्राथमिक एवं हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी स्तर की कक्षाओं के विद्यार्थियों द्वारा अपने आस पास के प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को इस कार्य अभियान में सहयोग देने हेतु सभी आवश्यक कार्य गणित एवं विज्ञान क्लब के माध्यम से किया गया और आज हर घर गुब्बारा कार अभियान के तहत समस्त विद्यालय से बच्चों के साथ गुब्बारा कार के साथ सेल्फी का फोटो अपलोड किया गया।

 

इस प्रकार प्रत्येक संकुल में विज्ञान दिवस के तहत विज्ञान प्रदर्शनी एवं गुब्बारा कार प्रतियोगिता आयोजन में जिले के सभी विद्यालयों के बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है। भविष्य में इस प्रकार की गतिविधि आगे भी जिले में सम्पन्न किए जायेगे।

 

Nbcindia24

You may have missed